मोहम्मद शमी अभी भी तैयार नहीं : न्यूजीलैंड टेस्ट से बाहर हुआ दिग्गज, क्या होगा भविष्य ?

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 11:30 PM (IST)

खेल डैस्क : न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी नहीं खेल पाएंगे। बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि शमी अभी तक चोट से उभर नहीं पाए हैं। 34 वर्षीय शमी टखने की चोट से पीड़ित हैं, जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता थी और उन्होंने आखिरी बार भारत के लिए घरेलू मैदान पर 2023 50 ओवर के विश्व कप में खेला था। पहले उम्मीद थी कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। अब न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में भी उनका नाम न होने से उनके भविष्य पर सवाल खड़े हो गए हैं। बुमराह करीब डेढ़ साल से मैदान से दूर हैं ऐसे में उन्हें मजबूत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उतारने का खतरा बीसीसीआई नहीं लेना चाहेगी। उम्मीद है कि आगामी दिनों में शमी फिट हो और रणजी ट्रॉफी में अपनी लय हासिल करते नजर आए। 


बुधवार से बेंगलुरु में शुरू होने वाले पहले मैच में मेजबान टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप स्टैंडिंग में शीर्ष पर अपनी बढ़त बढ़ाने की कोशिश करेगी। अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के बहुप्रतीक्षित पांच टेस्ट मैचों के दौरे से पहले रोहित शर्मा 15 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करेंगे, जबकि जसप्रीत बुमराह को उप कप्तान नियुक्त किया गया है। हाल ही में घरेलू मैदान पर बांग्लादेश को 2-0 से हराने के दौरान भारत के पास कोई उप-कप्तान नहीं था। भारत के पास न्यूजीलैंड टेस्ट के लिए लगभग वही टीम है, केवल बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल को सूची से बाहर रखा गया है।

 

Mohammed Shami, india vs New Zealand Test Series, Shami Injured, Team india, मोहम्मद शमी, भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज, शमी घायल, टीम इंडिया


हैड टू हैड
भारत-न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला हमेशा से ही मजेदार और कड़ा होता है। भले ही सीरीज की मेजबानी कोई भी कर रहा हो। अब तक, दोनों टीमें 62 मौकों पर टेस्ट में आमने-सामने हुई हैं, जिसमें एशियाई पक्ष ने कीवी टीम पर 22 जीत हासिल की है। न्यूजीलैंड 13 जीत ही हासिल कर पाया है।


टेस्ट सीरीज का शैड्यूल
पहला टेस्ट : 16 से 20 अक्टूबर : सुबह 9:30 बजे से बेंगलुरु में
दूसरा टेस्ट : 24 से 17 अक्टूबर : सुबह 9:30 बजे से पुणे में
तीसरा टेस्ट : 01 से 05नवम्बर : सुबह 9:30 बजे से मुंबई में

 

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों के लिए भारत की टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, आकाश दीप


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News