क्रिकेटर मोहम्मद सिराज तेलंगाना में बने DSP, क्रिकेट में योगदान के लिए हुए सम्मानित

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 08:41 PM (IST)

नई दिल्ली : क्रिकेट की दुनिया में उल्लेखनीय प्रगति के लिए जाने जाने वाले भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने शुक्रवार को तेलंगाना में पुलिस उपाधीक्षक (DSP) के रूप में पदभार हासिल कर लिया। भारतीय क्रिकेट में उत्कृष्ट योगदान के लिए राज्य सरकार ने सिराज को यह सम्मान दिया। हैदराबाद के मूल निवासी सिराज हाल के वर्षों में भारत के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक बनकर उभरे हैं। उन्होंने 2017 में भारतीय क्रिकेट टीम (Team india) के लिए पदार्पण किया। सिराज के पिता ऑटो-रिक्शा चालक थे। उन्होंने सिराज को राष्ट्रीय टीम तक पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत की।


एक तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद सिराज का उदय उल्लेखनीय रूप से तेजी से हुआ। उन्होंने केवल 7वीं कक्षा में खेलना शुरू कर दिया था। 2015 में उन्होंने पहली बार क्रिकेट गेंद से गेंदबाजी की थी। 2017 में उन्हें 2.6 करोड़ रुपए का आईपीएल अनुबंध मिला। महीनों बाद, उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत की शर्ट पहनी। तब उन्होंने रणजी ट्रॉफी में अपने राज्य के लिए 9 मैचों में 41 विकेट लिए थे। बाद में उन्हें शेष भारत के लिए खेलने के लिए चुना गया और जुलाई-अगस्त 2017 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए भारत ए टीम द्वारा भी शामिल किया गया। इसके तुरंत बाद बड़ी लीग में कदम रखा गया।

 

13 मार्च 1994 को हैदराबाद तेलंगाना में पैदा हुए मोहम्मद सिराज एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जो अपनी दाएं हाथ की तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। एक साधारण परिवार में पले-बढ़े सिराज, जिनके पिता एक ऑटो-रिक्शा चालक थे। सिराज ने 16 साल की उम्र में पहली बार टेनिस बॉल से गेंदबाजी शुरू की। 19 साल की उम्र में क्लब क्रिकेट खेलना शुरू किया। अपने पहले मैच में उन्होंने हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन में अपने चाचा की टीम के लिए 9 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद के लिए खेलते हैं। उन्होंने भारत की 2023 एशिया कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, फाइनल में 6/21 के आंकड़े दिए और प्लेयर ऑफ द मैच बने। वह 2024 टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News