पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक श्रृंखला जीत के बाद हैरी ब्रूक बोले, यह मेरा अब तक का सर्वश्रेष्ठ दौरा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 20, 2022 - 06:17 PM (IST)

कराची : पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में 8 विकेट से जीत के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने कहा कि यह दौरा उनका अब तक का "सर्वश्रेष्ठ" दौरा रहा है। इंग्लैंड ने मंगलवार को कराची के नेशनल स्टेडियम में पूरी श्रृंखला में अपने व्यापक प्रदर्शन के बाद तीन मैचों की श्रृंखला के अंतिम टेस्ट में पाकिस्तान को आठ विकेट से हराकर 3-0 से क्लीन स्वीप किया। 

मैच के बाद ब्रुक ने कहा, 'शायद मेरा अब तक का सबसे अच्छा दौरा रहा है, इससे पहले किसी ने भी ऐसा (3-0 वाइटवॉश) नहीं किया है, इसलिए यह एक अभूतपूर्व दौरा है। जब मैं दूसरे टेस्ट में अबरार से आउट हुआ तो नाराज था और अलग तरीके से उससे संपर्क करना चाहता था।' हम कल रात इसे जीतने की कोशिश कर रहे थे और थोड़ा आगे बढ़ाया और लड़कों को वहां कुछ मौज-मस्ती के लिए भेज दिया। ब्रूक को उनकी 111 रन की शानदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। उन्होंने पहले और दूसरे टेस्ट में भी शतक लगाया था। 

वह टेस्ट सीरीज में अग्रणी रन-स्कोरर के रूप में उभरे और 93.60 के औसत से 468 रन बनाए जिसमें तीन शतक और एक अर्धशतक था। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 153 का था। उन्हें उनके लिए 'मैन ऑफ द सीरीज़' भी दिया गया। सितंबर-अक्टूबर में दौरे के एक हिस्से के रूप में एशियाई दिग्गजों के खिलाफ सात मैचों की टी20 इंटरनेशनल श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के लिए ब्रुक को 'मैन ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार भी दिया गया था। सात पारियों में उन्होंने 79.33 की औसत से 238 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक और 81* का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। 

मैच की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करने का चुनाव करते हुए पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में कप्तान बाबर आजम (78) और आगा सलमान (56) के अर्धशतक के साथ 304 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए स्पिनर जैक लीच ने 140 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। इंग्लैंड ने मैच में 50 रन की बढ़त हासिल की और वे अपनी पहली पारी में 354 रन पर आउट हो गए। हैरी ब्रूक (111) और बेन फोक्स (64) अग्रणी बल्लेबाज थे। पाकिस्तान के लिए नौमान अली (4/126) और अबरार अहमद (4/150) बेहतरीन गेंदबाज थे। 

रेहान (5/48) द्वारा पदार्पण पर 5 विकेट हासिल कर इतिहास रचा गया और टेस्ट में ऐसा करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। इसी के साथ ही उनके इस प्रदर्शन ने पाकिस्तान को दूसरी पारी में 216 रनों पर समेट दिया। कप्तान बाबर आजम (54) और सऊद शकील (53) ने बहुमूल्य अर्द्धशतक बनाए जिससे पाकिस्तान को 166 रनों की बढ़त हासिल करने में मदद मिली। बेन डकेट (78 गेंदों पर 82 *) और स्टोक्स (43 गेंदों पर 35 *) के नाबाद रहने से इंग्लैंड ने 28.1 ओवर में 170/2 के साथ आसानी से लक्ष्य भेदने में कामयाब रहा और आठ विकेट से मैच जीतकर सीरीज 3-0 से अपने नाम की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News