NZ vs IND 5th T20: जानें पिच रिपोर्ट, वैदर अपडेट और संभावित प्लेइंग-11

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 09:27 AM (IST)

माउंट मोनगानुई: पिछले दो मैचों में हार की कगार पर पहुंचकर जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम पांचवें और आखिरी टी20 मैच में रविवार को उतरेगी तो उसकी नजरें न्यूजीलैंड का 5- 0 से सूपड़ा साफ करने पर लगी होंगी। न्यूजीलैंड ने तीन या अधिक मैचों की द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला में कभी सारे मैच नहीं गंवाए है। वर्ष 2005 से उसने अपनी सरजमीं पर द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला में सिर्फ एक बार सभी मैच गंवाये है जब फरवरी 2008 में इंग्लैंड ने उसे 2-0 से मात दी थी। भारत अगर यह श्रृंखला 5- 0 से भी जीतता है तो टी20 रैंकिंग में पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बाद पांचवें स्थान पर रहेगा।

ऐसी है पिच
क्योंकि इस मैदान पर हवा कम चलेगी तो ऐसे में ठोस विकेट पर एक बार फिर से बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा होगा। इस पिच पर पहली पारी का औसत 181 रन है ऐसे में पहली बल्लेबाजी करने वाली टीम 200 रनों तक पहुंच सकती है। खास बात यह है कि इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 8 में से सात मुकाबले जीती है।

ऐसा रहेगा मौसम
बे ओवल माउंट मंगनुई में रविवार का मौसम साफ रहेगा। खास बात यह है कि यहां हवा की गति 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी जोकि हैमिल्टन (45) के मुकाबले काफी कम है। यहां नमी 79 प्रतिशत रहेगी। तापमान 28 से 18 डिग्री के बीच रहने की संभावना है।

टी-20 इंटरनेशनल
कुल मैच : 8
पहले बल्लेबाजी करते जीते : 7 मैच
पहली पारी का औसत स्कोर : 181
दूसरी पारी का औसत स्कोर : 145
उच्चतम स्कोर 243/5 न्यूजीलैंड बनाम वेस्टइंडीज
न्यूनतम स्कोर 124/10 वेस्टइंडीज बनाम न्यूजीलैंड

संभावित प्लेइंग-11
न्यूजीलैंड :
गुप्टिल, मुनरो, सीफर्ट (विकेटकीपर), ब्रूस / केन विलियमसन, रोस टेलर, मिशेल, सेंटनर, कुग्लिग्ने, हमीष बेनेट, टिम साउथी (कप्तान) और ईश सोढ़ी

भारत : संजू सैमसन, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), अय्यर/पंत, शिवम दूबे, मनीष पांडे, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी /जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव।

टीम इंडिया करेगी प्रयोग
भारतीय कप्तान विराट कोहली का इरादा हालांकि इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए प्रयोग का होगा। चौथे टी20 मैच में भी यही किया गया लेकिन संजू सैमसन और शिवम दुबे को उतारने का प्रयोग नाकाम रहा । सैमसन को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित मौकों में भी बल्लेबाजी क्रम में ऊपर उतारा गया लेकिन वह आक्रामक खेलने के प्रयास में आउट हो गए। टीम प्रबंधन को उनसे संयमित पारी की उम्मीद होगी।

श्रेयस अय्यर आ सकते हैं नंबर तीन पर

दूसरी ओर दुबे के पास तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को खेलने के लिए फुटवर्क नहीं है। मनीष पांडे छठे नंबर पर अपनी जगह पुख्ता कर रहे हैं जबकि श्रेयस अय्यर को तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है। सवाल विकेटकीपर बल्लेबाज की जगह का है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के बाद से केएल राहुल दोहरी भूमिका निभा रहे हैं।

बुमराह को दे सकते हैं आराम

आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में पहले वनडे में चोटिल होने के बाद से पंत बेंच पर है। वह पूरी तरह से फिट हो चुके हैं लेकिन अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पा रहे। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है जबकि मोहम्मद शमी वापसी कर सकते हैं। दूसरी ओर कंधे की चोट से उबर सके केन विलियमसन इस मैच में कप्तानी करेंगे। न्यूजीलैंड की टीम दोनों मैचों में जीत के करीब पहुंचकर सुपर ओवर में हारी है। उसे अंतिम क्षणों तक दबाव बनाने का शऊर सीखना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

neel

Recommended News

Related News