धोनी की वापसी पर गंभीर ने दिया बड़ा बयान, बोले- किस आधार पर होगा चयन

punjabkesari.in Monday, Apr 13, 2020 - 03:02 PM (IST)

मुंबई : भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा है कि अगर इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) नहीं हुई तो महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के लिए भारतीय टीम में वापसी करना मुश्किल होगा। धोनी पिछली बार भारत की ओर से पिछले साल जुलाई में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल में खेले थे। इसके बाद से धोनी ने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में हिस्सा नहीं लिया है और सुनील गावस्कर तथा कपिल देव जैसे महान खिलाड़ी पहले ही कह चुके हैं कि इतने लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद झारखंड के इस खिलाड़ी के लिए वापसी करना मुश्किल होता जा रहा है।

महेंद्र सिंह धोनी की वापसी पर गौतम गंभीर का बयान 

MS Dhoni photos, MS Dhoni  images

धोनी के इस साल आईपीएल में खेलने की उम्मीद थी लेकिन कोविड-19 के कारण इस टी20 लीग के आयोजन की संभावना बेहद कम है। गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम ‘क्रिकेट कनेक्टेड' में कहा, ‘अगर इस साल आईपीएल नहीं होता है तो एमएस धोनी के लिए वापसी करना बेहद मुश्किल हो जाएगा। किस आधार पर उसका चयन किया जाएगा क्योंकि वह पिछले एक-डेढ़ साल से नहीं खेल रहा है।' गंभीर ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे लोकेश राहुल को धोनी का उपयुक्त विकल्प करार दिया।

महेंद्र सिंह धोनी की वापसी की संभावना

Gautam Gambhir photo, Gautam Gambhir images

उन्होंने कहा, ‘बेशक उसकी (राहुल) विकेटकीपिंग धोनी जितनी अच्छी नहीं है लेकिन अगर आप टी20 क्रिकेट को देखें तो राहुल उपयोगी खिलाड़ी है, वह विकेटकीपिंग करने के अलावा तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी भी कर सकता है। अगर आईपीएल नहीं होता है तो फिर धोनी की वापसी की संभावना बेहद कम है।' गंभीर ने कहा, ‘अंतत: आप भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हो और जो सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा तथा भारत के लिए मैच जीत पाएगा उसे टीम में खेलना चाहिए।' बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा कि संन्यास लेना धोनी का निजी फैसला है। उन्होंने कहा, ‘जहां तक संन्यास लेने की योजना का सवाल है तो यह उसका निजी फैसला है।' 

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल

MS Dhoni photos, MS Dhoni  images

धोनी के पूर्व साथी और टेस्ट विशेषज्ञ वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि धोनी आईपीएल में खेलना जारी रख सकते हैं। लक्ष्मण ने इसी कार्यक्रम में कहा, ‘इस आईपीएल में ही नहीं धोनी अगले कुछ आईपीएल में भी खेल सकता है और फिर हम क्रिकेटर के रूप में उसके भविष्य पर फैसला कर सकते हैं।' भारत की ओर से 134 टेस्ट खेलने वाले लक्ष्मण ने कहा कि पूर्व स्पिनर सुनील जोशी की अगुआई वाली नई चयन समिति को धोनी के साथ उनके भविष्य पर चर्चा करनी होगी।

महेंद्र सिंह धोनी की वापसी पर वीवीएस लक्ष्मण का बयान 

vvs laxman

लक्ष्मण ने कहा, ‘जहां तक धोनी की योजनाओं का सवाल है तो वह इन्हें लेकर काफी स्पष्ट है, मुझे यकीन है कि उसने (कप्तान) इग्लैंड में 2019 विश्व कप के तुरंत बाद विराट कोहली, (कोच) रवि शास्त्री के साथ इस बारे में बात की होगी।' उन्होंने कहा, ‘जहां तक भारतीय क्रिकेट का सवाल है तो नई चयन समिति को एमएम धोनी के साथ बैठकर उससे बात करनी होगी। लेकिन धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलता रहेगा और अच्छा प्रदर्शन करेगा।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News