कुंबले ने 23 साल पहले पूरी पाक टीम को अकेले ही कर दिया था आउट, बनाया था ये रिकॉर्ड

punjabkesari.in Monday, Feb 07, 2022 - 02:55 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले ने 23 साल पहले (1999) में आज ही के दिन एक ही टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट लिए थे और ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे। उन्होंने फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। 

भारत ने मैच में पाकिस्तान को 420 रनों का लक्ष्य दिया था और सलामी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी और सईद अनवर ने पहले विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी से टीम को अच्छी शुरुआत दी। यह तब कुंबले थे जिन्होंने पाकिस्तानी बल्लेबाजी लाइन-अप पर कहर बरपाया। 

'जंबो' के नाम से जाने जाते कुंबले ने 25वें ओवर में अफरीदी (41) को आउट किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज के आउट होने के बाद भारत कुंबले माध्यम से विकेट लेते रहे और पाकिस्तान के कुछ ही समय में 128/6 पर आ गया। कुंबले फिर नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे और उन्होंने वसीम अकरम को आउट करके 61वें ओवर में अपना दसवां विकेट हासिल किया। 

इस प्रयास ने भारत को 212 रनों से जीत दर्ज करने में सक्षम बनाया और कुंबले इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद एक टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। कुंबले ने 26.3 ओवर में 10-74 के गेंदबाजी आंकड़े के साथ समाप्त किया। खेल के दिग्गज कुंबले ने 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। उन्होंने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 619 विकेट लिए। 

श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) और ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) के बाद कुंबले के पास टेस्ट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट (619) हैं। पिछले साल न्यूजीलैंड के लिए खेलने वाले भारतीय मूल के स्पिनर एजाज पटेल एक टेस्ट पारी में सभी दस विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए थे और उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ उपलब्धि हासिल की थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News