PAK v SL : 16 साल के इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने 5 विकेट लेकर रचा इतिहास

punjabkesari.in Monday, Dec 23, 2019 - 02:07 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान क्रिकेट टीम के युवा गेंदबाज नसीम शाह ने श्रीलंकाई टीम के 5 विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया है। नसीम ऐसा करने वाले दुनिया के सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं। इसी के साथ ही पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट में 263 रन से बड़ी जीत हासिल कर सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया। 

16 साल 311 दिन के नसीम किसी टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट हासिल करने वाले विश्व के सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले भी एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले युवा खिलाड़ी पाकिस्तान के ही थे और उनका नाम है मोहम्मद आमिर। तेज गेंदबाज आमिर ने 17 साल 257 दिन में यह कमाल किया था। नसीम हालांकि महज 7 दिन के अंतर से 5 विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज का रिकार्ड अपने नाम करने से चूक गए। यह रिकार्ड पाकिस्तान के ही नसीम उल गनी के नाम है। बाएं हाथ के स्पिनर नसीम ने 1958 में 16 साल और 303 दिन की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट चटकाए थे।

नसीम शाह ने पहली इनिंग में 16 ओवर खिलाए और इस दौरान उन्होंने 71 रन दिए लेकिन कोई विकेट नहीं ले पाए। दूसरी पारी में वह बल्लेबाजों पर हावी दिखाई दिए और 12.5 ओवर खिलाते हुए 31 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उन्होंने 4 ओवर खाली भी निकाले। वह इस दौरान हैट्रिक पूरा करने से चूक गए। उन्होंने रविवार को दिन की आखिरी गेंद पर दिलरुवान परेरा को आउट किया था जबकि आज दिन की अपनी पहले गेंद पर लसित इम्बुलदेनिया को पवेलियन भेजा। 

गौर हो कि पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 191 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंका ने 271 रन बनाए। दूसरी इनिंग में पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 555 रन पर पारी घोषित की और इसके जवाब उतरी श्रीलंकाई टीम को 212 रन रोककर मैच को 263 रन के बड़े अंतर से अपने नाम कर लिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News