NZ vs PAK : केन विलियमसन ने जड़ा शतक, शतकों के मामले में विव रिचर्ड्स को छोड़ा पीछे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2022 - 08:37 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन ने दमदार प्रदर्शन दिखाया। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 222 गेंदों में 11 चौके जड़कर 105 रन जड़े, जिसके साथ ही उन्होंने शतकों के मामले में विंडीज के पूर्व दिग्गज विव रिचर्ड्स को पीछे छोड़ दिया है। विलियमसन की ये टेस्ट क्रिकेट में 25वां शतक रहा। 

विव ने 90 मैचों में 24 टेस्ट शतक लगाए थे। इसके अलावा ग्रेगरी स्टीफन चैपल व मोहम्मद युसूफ को भी विलियमसन ने पछाड़ा है, जिनके नाम भी 25-24 शतक रहे। इसके अलावा विलियमसन न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट में 25 शतक का आंकड़ा छूने वाले पहले कीवी खिलाड़ी बन गए। शतकों के मामले में उनके आस-पास कोई भी अन्य कीवी बल्लेबाज नहीं है। रॉस टेलर दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 19 टेस्ट शतक जमाए हैं। वहीं तीसरे स्थान पर मार्टिन क्रो हैं, जिनके नाम 17 शतक दर्ज हैं। हालांकि, विलियमसन को टॉम लैथम से टक्कर मिल सकती है जिनके नाम 13 शतक हो गए हैं।

PunjabKesari

वहीं मैच की बात करें तो टॉम लाथम और पूर्व कप्तान केन विलियमसन के शतकों की मदद से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में बुधवार को यहां पहली पारी में बढ़त हासिल की। विलियमसन ने अपनी टीम के लगभग 20 वर्ष के बाद पाकिस्तान के पहले टेस्ट दौरे से पूर्व कप्तानी छोड़ दी थी। उन्होंने कप्तानी के बोझ से मुक्त होने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगभग दो साल में अपना पहला शतक लगाया। वह अभी 105 रन बनाकर खेल रहे हैं जिससे न्यूजीलैंड ने तीसरा दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट पर 440 रन बनाए हैं और उसने पाकिस्तान पर दो रन की बढ़त हासिल कर ली है। पाकिस्तान ने पहली पारी में 338 रन बनाए थे। लाथम ने 113 रन की पारी खेली जो टेस्ट क्रिकेट में उनका 13वां शतक है। 

उन्होंने डेवोन कॉनवे (92) के साथ पहले विकेट के लिए 183 रन की साझेदारी करके न्यूजीलैंड को शानदार शुरुआत दिलाई थी। इनके अलावा टॉम ब्लंडेल (47) और डेरिल मिचेल (42) ने भी उपयोगी पारियां खेली। इन दोनों ने पाकिस्तान के लचर क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाकर विलियमसन के साथ अर्धशतकीय साझेदारियां की। पाकिस्तान की तरफ से रहस्यमयी स्पिनर अबरार अहमद ने 143 रन देकर तीन और बाएं हाथ के स्पिनर नौमान अली ने 137 रन देकर दो विकेट लिए हैं। चार साल बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले विकेटकीपर सरफराज अहमद ने विलियमसन को 15 और 21 रन के निजी योग पर जीवनदान दिया। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ने एक बार पगबाधा के खिलाफ डीआरएस का सहारा भी लिया जो उनके पक्ष में गया। विलियमसन ने इसका फायदा उठाकर जनवरी 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ हैमिल्टन ने बनाए गए 238 रन के बाद अपना पहला टेस्ट शतक लगाया। यह उनका कुल 25वां टेस्ट शतक है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News