विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री : देवेंद्र कुमार और निमिशा सुरेश ने जीता स्वर्ण पदक

punjabkesari.in Thursday, Feb 11, 2021 - 06:54 PM (IST)

दुबई : प्रतिभावान पैरा एथलीटों देवेंद्र कुमार और निमिशा सुरेश सी ने गुरुवार को यहां स्वर्ण पदक जीते जिससे भारत ने 12वीं फाजा अंतरराष्ट्रीय विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में अपने अभियान की शुरुआत छह पदक के साथ की। देवेंद्र ने अपने दूसरे प्रयास में 50.61 मीटर की दूरी के साथ पुरुष चक्का फेंक एफ-44 में स्वर्ण पदक जीता जबकि निमिशा ने महिला लंबी कूद एफ 46/47 वर्ग में 5.25 मीटर के प्रयास के साथ सोने का तमगा अपने नाम किया। 

एफ-44 वर्ग में वे खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं जिनके पैर में समस्या है, पैर की लंबाई में अंतर है, मांसपेशियों में ताकत की कमी है या मूवमेंट में समस्या है। इस वर्ग में खिलाड़ी खड़े होकर चुनौती पेश करते हैं। एफ46/एफ47 में खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं जिनके हाथ में समस्या है, मांसपेशियों में ताकत की कमी है या मूवमेंट में समस्या है। इस वर्ग में खिलाड़ी खड़े होकर चुनौती पेश करते हैं। पुरुष चक्का फेंक एफ-44 में रजत पदक भी भारत के प्रदीप ने 41.77 मीटर के प्रयास के साथ जीता। बेलारूस के दमित्री बारटाशेविच (37.08 मीटर) ने कांस्य पदक जीता। 

देवेंद्र ने कहा, ‘यह मेरा पहला अंतरराष्ट्रीय पदक है। मैं इसे लेकर काफी रोमांचित हूं। लेकिन मैं प्रतियोगिता में 54 मीटर की थ्रो के लक्ष्य के साथ आया था। मैं अगली चैंपियनशिप में इसे हासिल करने की कोशिश करूंगा।'' केरल की निमिशा ने अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में स्वर्ण जीता। उन्होंने कहा, ‘यह स्वर्ण मेरे लिए विशेष है। मैं प्रतियोगिता से पहले नर्वस थी क्योंकि यह मेरी पहली अंतरराष्टूीय प्रतियोगिता थी। मैं पिछले दो साल से ट्रेनिंग कर रही थी।' 

प्रणव देसाई ने पुरुष 100 मीटर टी-64 स्पर्धा में 11.76 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक जीता जबकि विनोद कुमार ने पुरुष चक्का फेंक एफ-52 स्पर्धा में 18.52 मीटर की दूरी के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। रक्षिता राजू (पांच मिनट 22.15 सेकेंड) ने महिला 1500 मीटर टी-11 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News