PCB ने शुरू की पैरेंटल सपोर्ट पाॅलिसी, महिला खिलाड़ियों को मिलेगी एक साल की पेड लीव

5/5/2021 2:28:46 PM

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने नई अभिभावक समर्थन नीति को लांच किया है जिसमें महिला और पुरुष दोनों खिलाड़ियों के लिए बच्चे के जन्म के समय पेड लीव का प्रावधान रखा गया है। इस पॉलिसी के तहत, महिला क्रिकेटरों को एक साल का सवेतन अवकाश मिलेगा और उनके पास अपने बच्चे के जन्म तक अग्रणी मातृत्व अवकाश शुरू होने तक गैर-खेल भूमिका में स्थानांतरित करने का विकल्प भी होगा। 

पीसीबी ने मीडिया रिलीज में कहा, महिला क्रिकेटरों को भी मातृत्व अवकाश के लिए 12 महीने की छूट्टी का हक है और उन्हें मौजूदा अनुबंध व्यवस्था के अनुरूप अगले वर्ष के लिए अनुबंध विस्तार की गारंटी दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा, मातृत्व अवकाश के समापन पर, खिलाड़ी को क्रिकेट गतिविधियों में फिर से शामिल किया जाएगा और उनके प्रसव के बाद के पुनर्वास के संबंध में पर्याप्त चिकित्सा और शारीरिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

यदि किसी महिला खिलाड़ी को क्रिकेट गतिविधियों के लिए यात्रा करना आवश्यक हुआ तो? इसके जवाब में पीसीबी ने कहा कि यह खिलाड़ी को उसकी पसंद के समर्थन वाले व्यक्ति के साथ यात्रा करने की अनुमति देगा ताकि वह बच्चे की देखभाल में सहायता कर सके। यात्रा और आवास की लागत को समान रूप से साझा किया जाएगा। 

पॉलिसी के तहत कवर किए गए पितृत्व अधिकारों के हिस्से के रूप में, पुरुष खिलाड़ियों को 30 दिनों के लिए पूरी तरह से छुट्टी देने की अनुमति दी गई है, जिसे उनके बच्चे के जन्म के 56 दिनों के भीतर पॉलिसी के तहत कवर किए गए पितृत्व अधिकारों के हिस्से के रूप में लेना होगा। पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने कहा कि बोर्ड का अपने क्रिकेटरों के प्रति देखभाल का कर्तव्य है और हर मोड़ पर उनका समर्थन करने के लिए उपाय किए हैं। 

इस संबंध में, यह उचित है कि हमारे पास एक खिलाड़ी के अनुकूल अभिभावक समर्थन नीति है ताकि हमारे पेशेवर क्रिकेटर्स अपने करियर की चिंता किए बिना अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण चरण के दौरान पूरी तरह से योगदान दे सकें। पीसीबी ने आगे कहा, हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए यह नीति और भी महत्वपूर्ण थी। महिलाएं समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और हमारी महिला क्रिकेटरों ने हमें विश्व स्तर पर प्रशंसा और पहचान दिलाई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

static