साऊथ अफ्रीका में Quinton de Kock ने खेली आखिरी पारी, ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज 3-2 से जीती

punjabkesari.in Sunday, Sep 17, 2023 - 09:42 PM (IST)

खेल डैस्क : साऊथ अफ्रीका ने आखिरकार जोहानिसबर्ग के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5वां वनडे मुकाबल जीतते ही सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली। अफ्रीका ने पहले खेलते हुए मार्करम के 93 रनों की बदौलत 315 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मार्को जेन्सन और केशव महाराज के आगे घुटने टेक दिए। ऑस्ट्रेलिया टीम 193 पर ही ऑलआऊट हो गई और 122 रन से मैच गंवा लिया। यह घरेलू धरती पर दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का आखिरी मुकाबला था। ऐसे में सीरीज जीत साऊथ अफ्रीका के लिए और भी खास हो गई। 

 

 

टेम्बा बावुमा ने जब टूर्नामेंट की विजेता ट्रॉफी ली और साथियों के साथ फोटो खिंचवाई तो इसके बाद वह डिकॉक के साथ आ गए। पूरी टीम ने मैदान का एक चक्कर लगाया। इस दौरान भीड़ ने पूरे उत्साह के साथ सभी का स्वागत किया। क्विंटन डी कॉक के लिए ये भावनात्मक क्षण था क्योंकि वह अपने घरेलू दर्शकों के सामने अपने अंतिम वनडे मैच को अलविदा कह रहे हैं। उनके पास याद रखने लायक सुखद यादें होंगी क्योंकि अपने देश के लिए सीरीज जीतना हमेशा बहुत खुशी देता है।

 

 

मैच की बात करें तो साऊथ अफ्रीका ने पहले खेलते हुए खराब शुरूआत की थी। बावुमा पहली ही ओवर में रन आऊट हो गए। डी कॉक ने 27 तो वेन दूसें ने 30 रन बनाकर पारी को आगे बढ़ाया। इस बीच मार्करम ने एक छोर संभाला और 87 गेंदों पर 93 रन बनाए। पिछले मैच के हीरो क्लासेन 6 रन बनाकर आऊट हो गए लेकिन डेविड मिलर ने 65 गेंदों पर 63 रन बनाए। इसके अलावा मार्को जेन्सन ने 23 गेंदों पर 47 तो एंडेल ने 19 गेंदों पर 39 रन बनाए और स्कोर नौ विकेट पर 315 तक ले गए। 

 

 

जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरूआत भी खराब रही। डेविड वॉर्नर 10 तो जोश इंग्लिश 0 पर ही आऊट हो गए। कप्तान मिचेल मार्श ने 56 गेंदों पर 71 तो लबुछेन ने 44 रन बनाकर टीम को सहारा दिया लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया का मध्यक्रम पूरी तरह से बिखर गया। विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने 2, कैमरून ग्रीन ने 18, टिम डेविड ने 1 तो सीन एबॉट ने 23 रन बनाए। निचले क्रम के बल्लेबाज भी ज्यादा योगदान नहीं दे पाए और टीम 193 रन पर ऑलआऊट हो गई। 
 


सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने पहले दो मुकाबले जीते थे लेकिन साऊथ अफ्रीका ने आखिरी तीन मुकाबले जीतकर सीरीज भी अपने नाम कर ली। सीरीज जीतने के बाद साऊथ अफ्रीका के कप्तान आस्ट्रेलिया ने वास्तव में हमें दबाव में डाल दिया था। हमने गेंद के साथ चरित्र दिखाया। हमारे पास वापसी करने के लिए अच्छी टीम है। हमने कुछ ही हफ्तों में विश्व कप के लिए अच्छी तैयारी कर  ली है। मैं एडेन के साथ बातचीत कर रहा था, पहले गेम में हमारे पास गेम जीतने का मौका था लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। अब इस सीरीज से हमें जो आत्मविश्वास मिला है, उसे हम खो नहीं सकते। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News