रचिन रवींद्र ‘सर रिचर्ड हैडली मेडल'' से पुरस्कृत होने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 05:40 PM (IST)

क्राइस्टचर्च : भारत में पिछले साल खेले गए विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रचिन रवींद्र बुधवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट के वार्षिक पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर चुने जाने के बाद सर रिचर्ड हैडली पदक पाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। महिलाओं में एमेलिया केर ने न्यूजीलैंड क्रिकेट के वार्षिक पुरस्कारों में प्रमुख पुरस्कार जीते। केन विलियमसन को टेस्ट मैचों में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए एएनजेड साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी के पुरस्कार से नवाजा गया। उन्हें पुरुष वर्ग में प्रथम श्रेणी में बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए ‘रेडपाथ कप' से सम्मानित किया गया। 

रवींद्र महज 24 साल की उम्र में ‘सर रिचर्ड हैडली मेडल' के सबसे कम उम्र के विजेता हैं। वह पिछले एक सत्र में टेस्ट और सीमित ओवर की क्रिकेट में न्यूजीलैंड टीम के मुख्य स्तंभ के तौर पर उभरे हैं। पिछले साल मार्च में राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के बाद रवींद्र ने भारत में खेल गये विश्व कप में 64 की औसत से 578 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने तीन शतक और दो अर्धशतक जड़े। इस प्रदर्शन के बाद रवींद्र को 2023 के लिए आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ उभरते हुए खिलाड़ी चुने गए थे। 

उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ साढ़े तीन लाख डॉलर का इंडियन प्रीमियर लीग अनुबंध भी हासिल किया। उन्होंने इस दौरान तीनों प्रारूप में अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ी। इस वामहस्त बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बे ओवल में खेले गये  टेस्ट मैच में 240 रन का योगदान दिया था। उन्होंने इसके साथ ही टी20 अंतरराष्ट्रीय में भी दमदार प्रदर्शन किया। केर ने  महिला श्रेणी के प्रमुख पुरस्कारों में सूपड़ा साफ किया। वह ‘एएनजेड' वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में साल की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनी गयी। उन्हें ‘डेबी हॉकले मेडल' से सम्मानित किया गया। 

यह लेग-स्पिनर हरफनमौला वनडे सत्र में टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी थी। उन्होंने दो शतक और 67 की औसत से 541 रन बनाए। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में सत्र में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाजी की सूची में संयुक्त रूप से शीर्ष पर है। उन्होंने इस दौरान बल्ले से 42 की औसत और 118 की स्ट्राइक रेट से 252 रन भी बनाये हैं। अपने शानदार प्रदर्शन के कारण वह साल 2023 के लिए आईसीसी की महिला वनडे और टी20आई में साल की सर्वश्रेष्ठ टीम में जगह बनाने में सफल रही थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News