कौन हैं अविनाश सिंह? जिसे IPL मिनी नीलामी में RCB ने टीम में किया शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2022 - 06:40 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल 2023 के लिए हाल ही में मिनी नीलामी के दौरान सैम करन, बेन स्टोक्स और कैमरून ग्रीन के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई। इस दौरान कई ऐसे खिलाड़ी भी थे जिन्हें फ्रेंचाइजियों द्वारा खरीदा गया और इन्हीं में से एक नाम अविनाश सिंह का है जिसे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने खरीदा। इस 24 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अभी तक घरेलू क्रिकेट में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व नहीं किया है, लेकिन इसके बावजूद आरसीबी ने उन पर 60 लाख की बोली लगाई। 

अविनाश सिंह के पिता ऑटो ड्राइवर हैं, जो इस साल की शुरुआत तक मुख्य रूप से टेनिस बॉल क्रिकेट खेलता था। अविनाश पिछले साल भारतीय सेना की परीक्षा पास करने के अपने प्रयास में विफल होने के बाद कमाई के अन्य साधनों को आगे बढ़ाने के लिए कनाडा जा रहा था। हालांकि, इस साल की शुरुआत में मार्च में फ्रैंचाइजी की नजर में आने के बाद युवा तेज गेंदबाज के लिए चीजें दिलचस्प हो गईं। इसके बाद उन्होंने बैंगलोर में ट्रायल्स में प्रभावित किया और कुछ समय के लिए बैंगलोर स्थित पक्ष के रडार पर रहे। उन्हें आरसीबी के एआई-आधारित हिंटरलैंड स्काउटिंग द्वारा खोजा गया था। 

अविनाश उमरान मलिक की तरह तेजी से गेंद फेंकने में सक्षम हैं और निकट भविष्य में 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। आईपीएल 2023 की नीलामी ने रातोंरात युवक की किस्मत बदल दी है, यह देखना दिलचस्प होगा कि आगामी संस्करण में फ्रेंचाइजी उनकी प्रतिभा का उपयोग कैसे करती है। 

आरसीबी के हेड ऑफ स्काउटिंग मालोलन रंगराजन ने कहा कि यह नीलामी आरसीबी के लिए हमारे स्काउटिंग के दूसरे विंग में उद्यम करने का एक अवसर था जिसे हिंटरलैंड स्काउटिंग के नाम से जाना जाता है। यह प्रतिभा की पहचान करने का एक बहुत ही उद्देश्यपूर्ण तरीका है जहां हम मानवीय आंखों का उपयोग नहीं करते हैं। हमारे पास हमारा एआई पार्टनर है जो हमारी मदद कर रहा है और प्रतिभा की पहचान कर रहा है। जब हम जम्मू-कश्मीर गए थे तो वहां पर हमने अविनाश को पहचान लिया था। तब से उन्होंने हममें से कुछ मापदंडों पर टिक किया। इनमें से एक सबसे महत्वपूर्ण पैरामीटर उसके लिए 145 (किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से गेंदबाजी करने में सक्षम होना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News