IPL : पंजाब किंग्स के मुख्य कोच बने रिकी पोंटिंग, इतने साल का हुआ अनुबंध

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 03:21 PM (IST)

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज और कप्तान रिकी पोंटिंग को पंजाब किंग्स का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। वह इस आईपीएल टीम में अपने हमवतन ट्रेवर बेलिस की जगह लेंगे। पोंटिंग सात साल तक दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहने के बाद पंजाब किंग्स से जुड़े हैं। आईपीएल के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘पोंटिंग ने कल अनुबंध पर हस्ताक्षर किए और यह चार साल का है। उसे टीम तैयार करने के लिए इतने समय की जरूरत पड़ेगी। बाकी के सहयोगी स्टाफ को लेकर फैसला पोंटिंग करेंगे।' 

पोंटिंग पंजाब किंग्स के लिए चार सीजन में तीसरे मुख्य कोच बने हैं, जो 2024 आईपीएल सीजन में नौवें स्थान पर रहे। टीम 2014 के बाद से प्लेऑफ में नहीं पहुंची है। पोंटिंग का एक प्रारंभिक कार्य अगले सत्र से पहले रिटेंशन के लिए खिलाड़ियों की पहचान करना होगा, जो आईपीएल के रिटेंशन नियमों को अंतिम रूप देने तक लंबित है। पिछले सत्र में पंजाब के लिए प्रमुख प्रदर्शन करने वालों में हर्षल पटेल शामिल थे, जिन्होंने दूसरी बार पर्पल कैप जीती। इसके अलावा अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था। 

टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, विकेटकीपर-बल्लेबाज जितेश शर्मा, लेग स्पिनर राहुल चाहर और इंग्लैंड के सैम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, जॉनी बेयरस्टो और दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा सहित विदेशी खिलाड़ियों की एक मजबूत टुकड़ी जैसी उल्लेखनीय प्रतिभाएं भी शामिल हैं। शिखर धवन के हाल ही में संन्यास लेने के साथ एक नए कप्तान की पहचान करना भी पोंटिंग और टीम प्रबंधन के लिए प्राथमिकता होगी। 

पोंटिंग का आईपीएल में सफर 

पोंटिंग की आईपीएल यात्रा 2008 के उद्घाटन सत्र में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ एक खिलाड़ी के रूप में शुरू हुई। बाद में वह मुंबई इंडियंस में शामिल हो गए, जहां उन्होंने 2013 में मध्य सत्र में कप्तानी छोड़ दी जिससे रोहित शर्मा को कमान संभालने और उस वर्ष टीम को अपना पहला खिताब दिलाने का मौका मिला। 

पोंटिंग 2014 में सलाहकार की भूमिका में बने रहे और 2015 और 2016 में मुख्य कोच के रूप में कार्य किया। 2018 में पोंटिंग ने दिल्ली कैपिटल के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभाला, उन्हें 2019 से 2021 तक लगातार तीन प्लेऑफ में पहुंचाया जिसमें 2020 में उनका पहला फाइनल भी शामिल था। जुलाई 2024 में दिल्ली कैपिटल के साथ उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद पोंटिंग ने वाशिंगटन फ्रीडम को खिताब जीतने वाले अभियान में नेतृत्व किया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News