रोहित शर्मा के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15 साल पूरे, शेयर किया दिल को छू लेने वाला मैसेज

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2022 - 03:02 PM (IST)

मुंबई : भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15 साल पूरे हो गए हैं और इस खास मौके पर उन्होंने एक दिल छू लेने वाला संदेश साझा किया है। रोहित ने आज ही के दिन 2007 में आयरलैंड के खिलाफ बेलफास्ट में राष्ट्रीय टीम के लिए अपना वनडे डेब्यू किया था। 

रोहित शर्मा ने ट्विटर पर लेटर साझा किया जिसमें उन्होंने लिखा, सभी को नमस्कार, आज मैं भारत के लिए पदार्पण करने के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 15 साल पूरे कर रहा हूं। यह कैसा सफर रहा है, निश्चित रूप से जिसे मैं अपने पूरे जीवन के लिए संजोए रखूंगा। मैं बस उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिसका इस यात्रा का हिस्सा रहा हूं और उन लोगों के लिए विशेष धन्यवाद जिन्होंने मुझे वह खिलाड़ी बनने में मदद की जो मैं आज हूं। सभी क्रिकेट प्रेमियों, प्रशंसकों और आलोचकों के लिए टीम के लिए आपका प्यार और समर्थन ही है जो हमें उन बाधाओं से पार करने में मदद करता है। धन्यवाद। 

रोहित शर्मा ने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 15 साल पूरे कर लिए हैं। उन्होंने 2007 में आयरलैंड के खिलाफ बेलफास्ट में आज ही के दिन राष्ट्रीय टीम के लिए अपना वनडे डेब्यू किया था। हालांकि उस मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला, लेकिन आने वाले वर्षों में वे भारतीय बल्लेबाजी का मुख्य आधार बन जागे। भारत के लिए मुख्य रूप से मध्य-क्रम के बल्लेबाज के रूप में शुरुआत करते हुए रोहित ने कई मौकों पर प्रभावित किया और भारत के लिए कुछ गेम जीते, लेकिन 2013 में एक सलामी बल्लेबाज के रूप में उनकी उन्नति ने उनके करियर को बदल दिया। 

ओपनिंग पर आने के बाद वह इस पीढ़ी के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक बन गए। उन्होंने एकदिवसीय मैचों में तीन दोहरे शतक लगाए और ऐसा करने वाले एकमात्र बल्लेबाज बन गए। उन्होंने शिखर धवन के साथ एक बेहद सफल ओपनिंग जोड़ी बनाई। रोहित ने 230 वनडे मैचों में 48.60 की औसत से 9,283 रन बनाए हैं। प्रारूप में उनका उच्चतम स्कोर 264 है। उन्होंने 50 ओवर के प्रारूप में 29 शतक और 44 अर्धशतक लगाए हैं। उन्होंने 2019 में आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड जीता। वह उस टीम का हिस्सा हैं जिसने 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। 

रोहित ने 45 टेस्ट में 46.13 की औसत से 3,137 रन बनाए हैं। प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 212 है। खेल के सबसे लंबे प्रारूप में शर्मा के बल्ले से आठ शतक और 14 अर्धशतक निकले हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो रोहित ने भारत के लिए 125 मैचों में भाग लेते हुए 32.48 की औसत से 3,313 रन बनाए हैं। प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 118 है। उन्होंने भारत के लिए इस प्रारूप में चार शतक और 26 अर्धशतक बनाए हैं। वह 2007 की टी20 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा भी रहे। उन्हें उनके 2022 संस्करण में विजडन के वर्ष के पांच क्रिकेटरों में भी नामित किया गया था। उसी वर्ष, उन्हें भारत के ऑल-फॉर्मेट कप्तान के रूप में नामित किया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News