SA20 युवा दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों को अगले स्तर तक ले जाने में मदद कर सकता है : डिविलियर्स

punjabkesari.in Friday, Jan 27, 2023 - 01:01 PM (IST)

जोहान्सबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का मानना है कि जिस तरह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने उनके खेल को अगले स्तर पर पहुंचा दिया, उसी तरह एसए20 युवा दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों के लिए ऐसा करेगा। डिविलियर्स सिर्फ 24 साल के थे जब उन्होंने उद्घाटन आईपीएल में खेला था और अभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने पैर जमा रहे थे। लेकिन दिल्ली डेयरडेविल्स में ग्लेन मैक्ग्राथ, डेनियल विटोरी, शोएब मलिक और वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने के बाद डिविलियर्स आने वाले वर्षों में एक अपूर्व प्रतिभा से एक वैश्विक सुपरस्टार में बदल गए। 

अब SA20 में सुपरस्पोर्ट के लिए टेलीविजन कमेंटेटर के रूप में अपने पहले कार्यकाल में डिविलियर्स पहली बार दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट की युवा स्थानीय प्रतिभाओं की मात्रा को देख रहे हैं। उन्होंने युवा सनराइजर्स पूर्वी केप के सलामी बल्लेबाज जॉर्डन हरमन को सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना है। उनका मानना है कि लांस क्लूजनर (डरबन के सुपर जायंट्स), स्टीफन फ्लेमिंग (जोबर्ग सुपर किंग्स), साइमन कैटिच (एमआई केप टाउन), ग्राहम फोर्ड (प्रिटोरिया कैपिटल्स), जेपी डुमिनी (पार्ल रॉयल्स) जैसे विश्व प्रसिद्ध कोचों के साथ खेलने का अनुभव है। एड्रियन बिरेल (सनराइजर्स ईस्टर्न केप) दक्षिण अफ्रीका के होनहार क्रिकेटरों को अगले स्तर तक ले जाएंगे। 

डिविलियर्स ने लीग मैचों के पहले हाफ के बाद कहा, 'दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और कोचों के साथ समय बिताने वाले युवाओं के मूल्य को समझाना मुश्किल है।' 'मुझे अपने पहले आईपीएल में 2008 में वह अनुभव हुआ था। मैंने खुद को उसी ड्रेसिंग रूम में पाया जिसमें ग्लेन मैक्ग्रा, डैन विटोरी, शोएब मलिक, वीरू सहवाग ... थे। मेरे खेल पर जो प्रभाव पड़ा वह बहुत अधिक था। आपने 2008 के बाद से मेरे खेल को आगे बढ़ते देखा और मैं इसे अगले स्तर पर ले गया। 

उन्होंने कहा, 'यह काफी हद तक उसके कारण था। विभिन्न देशों के अनुभवी प्रचारकों के साथ समय बिताना।' एक्शन को करीब से देखने के बाद डिविलियर्स ने निश्चित रूप से युवा प्रतिभा, एमआई केप टाउन के डेवाल्ड ब्रेविस पर कड़ी नजर रखी है, लेकिन युवा सनराइजर्स ईस्टर्न केप के सलामी बल्लेबाज जॉर्डन हरमन को एक खिलाड़ी के रूप में भी पहचाना है। 

वाइल्डकार्ड के रूप में बुलाए जाने के बाद 21 वर्षीय हरमन सनराइजर्स की टीम में देर से एंट्री हुई। डिविलियर्स ने भी हरमन को उसके विकास में सहायता करने की पेशकश की ताकि युवा अपनी अपार क्षमता को पूरा कर सके। पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने कहा, बल्लेबाजों में मेरे सिर पर सबसे ऊपर जॉर्डन हरमन है। ईमानदारी से कहूं तो टूर्नामेंट से पहले मैं उसके बारे में जानता भी नहीं था। मैंने एक बार उसका नाम सुना और फिर मैंने उसे बल्लेबाजी करते हुए देखा और मैं वास्तव में प्रभावित हुआ।' 

डिविलियर्स ने कहा, 'मुझे इन बल्लेबाजों के साथ काम करना अच्छा लगेगा। मुझे वास्तव में इसके बारे में बहुत जुनून है। आपको एक खिलाड़ी के रूप में विकसित होना है। यदि आप स्थिर हो जाते हैं तो आप खेल का आनंद नहीं उठा पाएंगे। मुझे लगता है कि लगातार चेक करने की जरूरत है।' मुझे लगता है कि इसने मुझे तरोताजा रखा। मैं हमेशा हर सीजन में अंत तक बार को ऊपर उठाना चाहता था।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News