सचिन की बल्लेबाजी की मुरीद थी लता मंगेशकर, दोनों के बीच था यह खास रिश्ता

punjabkesari.in Sunday, Feb 06, 2022 - 04:17 PM (IST)

मुंबई : क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर लता मंगेशकर को मां के समान प्यार करते थे और कई बार सचिन ने ये स्वीकार किया कि उन्हें लता मंगेशकर जी में अपनी मां नजर आती हैं। लता जी का 92 वर्ष की उम्र में रविवार को निधन हो गया। सचिन के लिए लता मंगेशकर मां की तरह थीं। इन दोनों के बीच बहुत खास रिश्ता था। लता मंगेशकर ने सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न दिए जाने की वकालत की थी। सचिन ने भी कई बार सार्वजनिक तौर पर लताजी के प्रति अपना सम्मान जाहिर किया था। 

सचिन अक्सर कहते थे कि जब वह क्रिकेट की पिच पर खराब दौर से गुजरते थे तब उन्हें लता मंगेशकर से खूब मार्गदर्शन मिला। आज से 12 साल पहले लता मंगेशकर ने कहा था कि मेरे लिए वह असली भारत रत्न हैं। उन्होंने जो देश के लिए किया है वह बहुत कम लोग कर पाते हैं। वह इस सम्मान के हकदार हैं। उन्होंने हम सबको गर्व महसूस करवाया है। साल 2014 में जब सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न से सम्मानित किया गया, इससे पहले ही लता ने कई बार उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की वकालत की। 

उन्होंने सचिन के साथ अपने रिश्तों के बारे में कहा था कि सचिन मुझे मां की तरह मानते हैं और मैं हमेशा मां की तरह उनके लिए प्रार्थना करती हूं। मैं वह दिन कभी नहीं भूल सकती जब उन्होंने पहली बार मुझे आई (मां) कहा था। मुझे इसकी उम्मीद नहीं थीं। यह मेरे लिए हैरान करने वाला था और उन जैसा बेटा पाकर मैं खुद को खुशकिस्मत समझती हूं। लताजी के पिता दीनानाथ मंगेशकर की पुण्य तिथि और सचिन का जन्मदिन दोनों 24 अप्रैल को होते हैं। 

लता ने याद करते हुए कहा था कि सचिन का जन्मदिन 24 अप्रैल को होता है और उसी दिन मेरे पिता दीनानाथ मंगेशकर की पुण्य तिथि होती है। जब सचिन तेंदुलकर की बायोपिक -‘सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स'2017 में रिलीज हुई थीं तब भी सोशल मीडिया के जरिए लता मंगेशकर ने सचिन को शुभकामनाएं दी थी। तेंदुलकर 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हो गए थे लेकिन लता में मौजूद क्रिकेट फैन ने विराट कोहली के टैलेंट को सराहा था। इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में 235 रन की पारी के बाद लता मंगेशकर ने विराट कोहली को एक गीत डेडिकेट किया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News