शाकिब अल हसन ने वनडे में बनाया बड़ा रिकॉर्ड, जयसूर्या और अफरीदी के खास क्लब में शामिल हुए

punjabkesari.in Saturday, Mar 18, 2023 - 06:35 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन वनडे में 7000 रन और 300 विकेट लेने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। हसन शनिवार 18 मार्च को बांग्लादेश के सिलहट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान इस उपलब्धि पर पहुंचे। उन्होंने बांग्लादेश की पारी के 20वें ओवर में 24 रन बनाकर एलीट लिस्ट में प्रवेश किया। 

शाकिब के अलावा उपलब्धि हासिल करने वाले पहले दो खिलाड़ी श्रीलंका के महान सनथ जयसूर्या और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी थे। विशेष रूप से शाकिब वनडे कप्तान तमीम इकबाल के बाद बांग्लादेश के लिए प्रारूप में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। इकबाल ने 50 ओवर के प्रारूप में अब तक 8146 रन बनाए हैं। 

इस बीच शाकिब ने मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ बांग्लादेश के पिछले वनडे मैच के दौरान 300 विकेट की उपलब्धि हासिल की थी। 35 वर्षीय ऑलराउंडर ने चटगांव में तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में रेहान अहमद को आउट करते हुए अपने चार विकेटों के साथ 300 विकेट पूरे किए थे। इस तरह वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले सनथ जयसूर्या और डेनियल विटोरी के बाद बाएं हाथ के तीसरे स्पिनर बन गए। 

ऑलराउंडर टेस्ट और टी20आई में बांग्लादेश के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं जिन्होंने क्रमशः 231 और 128 विकेट लिए हैं। वह टी20 में 443 विकेट के साथ वर्तमान में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके नाम टी20 में 6000 रन, 400 विकेट और 50 कैच का रिकॉर्ड भी है। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ड्वेन ब्रावो एक अन्य खिलाड़ी हैं जिनके पास समान रिकॉर्ड है, हालांकि दक्षिणपन्थी नहीं हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News