Toyko Olympics: पीवी सिंधु से पूरे देश को गोल्ड मेडल की उम्मीद, रविवार को खेलेंगी अपना पहला मैच

punjabkesari.in Friday, Jul 23, 2021 - 03:47 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: ओलंपिक पदार्पण में पांच साल पहले रजत पदक जीतने वाली मौजूदा विश्व चैम्पियन पीवी सिंधु शनिवार को यहां शुरू होने वाली बैडमिंटन स्पर्धा में भारत की स्वर्ण पदक हासिल करने की मुहिम की अगुवाई करेंगी। रियो में सिंधु ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन फाइनल में वह कड़े मुकाबले में हार गयीं। यह भारतीय इस बार स्वर्ण पदक हासिल करने के लिये बेताब होगी। वह अपना अभियान ग्रुप जे में शुरू कर रही हैं जिसमें हांग कांग की चेयुंग एनगान यि (34वीं रैंकिंग) और इस्राइल की सेनिया पोलिकारपोवा (58वीं रैंकिंग) शामिल हैं। सिंधु रविवार को अपना शुरूआती मैच खेलेंगी जबकि हमवतन खिलाड़ी बी साई प्रणीत और चिराग शेट्टी और सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी की पुरूष जोड़ी शनिवार को अपना अभियान शुरू करेंगे।

सिंधु से रियो ओलंपिक से पहले उलटफेर करने की उम्मीद की जा रही थी लेकिन उन्हें पदक का दावेदार नहीं माना जा रहा था। लेकिन इस बार वह स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदारों में शामिल हैं, विशेषकर गत चैम्पियन कैरोलिना मारिन की अनुपस्थिति में जो चोट के कारण नहीं खेलेंगी। रियो के बाद से सिंधु ने हर बड़े टूर्नामेंट में पदक जीते जिसमें 2018 में राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में रजत पदक, सत्र के अंत में बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स में एक स्वर्ण और एक रजत पदक शामिल हैं। इसके अलावा वह 2019 में विश्व चैम्पियन बनी जबकि पिछले चरणों में वह तीन बार फाइनल्स तक भी पहुंची थीं।

कोविड-19 महामारी के कारण ओलंपिक स्थगित होने के बाद सिंधु ने 2020 में लंदन में ट्रेनिंग की और फिर स्वदेश लौटने के बाद नये विदेशी कोच पार्क ताए सांग के साथ अभ्यास किया जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में उनके डिफेंस पर काफी काम किया है। दुनिया की नंबर छह बैडमिंटन खिलाड़ी ने ड्रा के बारे में बात करते हुए कहा, ‘‘ग्रुप चरण में यह अच्छा ड्रा है। लेकिन यह ओलंपिक है और यह आसान नहीं होगा, हर अंक अहम होगा। '' उन्होंने कहा, ‘‘हर कोई शीर्ष फार्म में है, मैं उम्मीद करती हूं कि मैं अच्छा करूं। प्रत्येक मैच महत्वपूर्ण है इसलिये मैं एक बार में एक मैच पर ही ध्यान लगाऊंगी। '' सिंधु के प्री क्वार्टरफाइनल में मिया ब्लिचफेल्ट से और क्वार्टर में दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी अकाने यामागुची से भिड़ने की उम्मीद है।

पुरुष एकल में प्रणीत ओलंपिक में स्वप्निल पदार्पण करना चाहेंगे जो अपना अभियान इस्राइल के मिशा जिल्बरमैन के खिलाफ शुरू करेंगे। ग्रुप डी में शीर्ष पर रहने के लिये 13वें वरीय भारतीय को नीदरलैंड के मार्क कालजोऊ को हराना होगा और फिर वह ग्रुप सी के विजेता से भिड़ेंगे। पुरुष युगल में चिराग और सात्विक को मुश्किल ड्रा मिला है जिन्हें शनिवार को चीनी ताइपे के लीग यांग और वांग चि लिन की तीसरी रैंकिंग की जोड़ी से भिड़ना है। उन्हें ग्रुप चरण में इंडोनेशिया की शीर्ष वरीय जोड़ी और इंग्लैंड की 18वीं रैंकिंग की जोड़ी से भिड़ना है। युगल में ग्रुप की दो शीर्ष टीमें क्वार्टर फाइनल तक पहुंचेंगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News