SJN रिपोर्ट में द.अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटरों पर लगे नस्लीय भेदभाव के आरोप

punjabkesari.in Wednesday, Dec 15, 2021 - 06:45 PM (IST)

जोहानसबर्ग : मार्क बाउचर ने स्वीकार किया कि वह उन लोगों में से थे जिन्होंने एक गाना गाया था जिसमें पॉल एडम्स के खिलाफ एक गाली भी शामिल थी। सामाजिक न्याय और राष्ट्र-निर्माण (एसजेएन) आयोग की अंतिम रिपोर्ट के अनुसार, क्रिकेट साउथ अफ्रीका में खिलाड़ियों के साथ नस्ल के आधार पर भेदभाव किया गया है। 235 पन्नों की सीएसए को सौंपी गई रिपोर्ट में लोकपाल दुमिसा नत्सेबेजा ने निष्कर्ष निकाला कि पूर्व कप्तान और वर्तमान निदेशक ग्रीम स्मिथ, मौजूदा प्रमुख कोच मार्क बाउचर और पूर्व बल्लेबाज़ एबी डीविलियर्स सभी पूर्वाग्रही आचरण में लिप्त थे। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि नस्ल और लिंग आधारित शिकायतों से निपटने के लिए सीएसए के पास एक स्थायी लोकपाल की नियुक्ति, उनका वित्त पोषण और संसाधन देने का अधिकार है। इसके अलावा सीएसए को एक गुमनाम शिकायत नीति भी बनाना है। लेकिन यह उन लोगों के पुनर्मूल्यांकन के लिए कोई विचार नहीं करता, जिनके साथ ग़लत तरीक़े से भेदभाव किया गया है। 

एडम्स ने कहा था कि उन्हें बाउचर और राष्ट्रीय टीम के दूसरे साथियों ने गाली देकर संबोधित किया था, जिसे बाउचर ने स्वीकार किया कि वह उन लोगों में से थे जिन्होंने एक गाना गाया था जिसमें गाली शामिल थी। बाउचर ने माफ़ी मांगी और समझाया कि रंगभेद के बाद टीम की गतिशीलता के लिए श्वेत खिलाड़ी तैयार नहीं थे। लोकपाल ने पाया कि बाउचर की प्रतिक्रिया ने उनकी टिप्पणियों में 'नस्लवादी उपक्रमों की संवेदनशीलता और समझ की कमी' का खुलासा किया। 

यह रिपोर्ट उस कानून का हवाला देती है जिसमें नस्लीय गालियां देने वालों को अभद्र भाषा का दोषी पाया गया है और इसमें कहा गया है कि बाउचर 'विविधता और परिवर्तन प्रशिक्षण से नहीं गुज़रे हैं' और वह 'विविधता और परिवर्तन के प्रति उदासीन है। 2012 में बाउचर के क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद सोलेकिले का टीम में चयन न होना इसकी एक बड़ी वजह मानी गई है, उस समय, इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के अंत में सोलेकिले के साथ सीएसए ने करार किया था और उम्मीद थी कि वह टीम का हिस्सा रहेंगे। हालांकि बाउचर का करियर इंग्लैंड दौरे की शुरुआत में एक आंख की चोट के कारण ख़त्म हो गया था और फिर डीविलियर्स ने 2014 तक विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली, इसके बाद फिर क्विटंन डिकॉक ने डेब्यू किया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News