एशिया कप से पहले बोली स्मृति मंधाना, अपनी मानसिकता और जोखिम-गणना का किया खुलासा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2024 - 05:34 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने एशिया कप 2024 से पहले अपनी मानसिकता और जोखिम-गणना के दृष्टिकोण के बारे में खुलकर बात की। मंधाना ने खुलासा किया कि उन्हें टी20आई में सरल दृष्टिकोण रखना पसंद है और यही उनकी सफलता की कुंजी रही है। भारतीय टीम आगामी महिला एशिया कप 2024 में भाग लेगी। टूर्नामेंट की शुरुआत 19 जुलाई से होगी जिसमें भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के खिलाफ एक रोमांचक मुकाबले में आमने-सामने होंगे।

गत विजेता टीम इंडिया अपने खिताब की रक्षा करने के लिए टूर्नामेंट की पसंदीदा टीम के रूप में शुरुआत करेगी। मंधाना ने कहा, 'मेरी मानसिकता सिर्फ गेंद की खूबियों के हिसाब से खेलने की है। कभी-कभी आप पहले बल्लेबाजी करते हैं या फिर दूसरे। निश्चित रूप से, जब आप दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं, तो आपके सामने वह स्कोर होता है, और आप अपने जोखिमों की गणना कर सकते हैं, और आप इसके लिए जा सकते हैं। पहली पारी में मुझे लगता है कि टी20 में, यह थोड़ा नुकसानदेह है कि आपको नहीं पता कि आपको क्या करना है। लेकिन मुझे लगता है कि इसे बहुत ज़्यादा जटिल नहीं बनाना चाहिए, बस गेंद की खूबियों के हिसाब से खेलना चाहिए। यह बहुत आसान है, बस इसे सरल रखें। मुझे ऐसा ही लगता है।' 

महिला टी20आई में पाकिस्तान के खिलाफ मंधाना का रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है। 8 मैचों में मंधाना ने 26.71 की औसत से 187 रन बनाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 63* है जो जुलाई 2022 में बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान आया था। हालांकि वह हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ संपन्न ऑल-फॉर्मेट सीरीज़ में जबरदस्त फॉर्म में थीं। 

वह अपने हालिया फॉर्म से आत्मविश्वास हासिल करेंगी और एशियाई महिला टीमों के बीच टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगी। वास्तव में भारत का महिला टी20आई में पाकिस्तान के खिलाफ एक प्रभावशाली रिकॉर्ड है, जिसने 14 में से 11 मैच जीते हैं। भारत अब तक 8 महिला एशिया कप संस्करणों में से सात में चैंपियन बना है। 

श्रृंखला के लिए भारत की टीम :

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेट कीपर), उमा छेत्री (विकेट कीपर), पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजाना सजीवन 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News