Team india के दौरे से मालामाल हो जाएगा दक्षिण अफ्रीका बोर्ड, 3 साल से झेल रहा था मंदी

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2023 - 12:04 AM (IST)

खेल डैस्क : क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) पिछले 3 साल में हुए 6.3 मिलियन डॉलर के घाटे की भरपाई के लिए भारत बनाम साऊथ अफ्रीका सीरीज पर नजरें बनाए हुए है। दिसंबर 2021 में कोविड-19 महामारी के बाद से भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका नहीं गई थी। बड़े मुकाबले न होने के कारण दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड लगातार नुकसान झेल रहा था। लेकिन अब अफ्रीकी बोर्ड को भारत के खिलाफ होने वाले 3 टी20ई, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों से 68.7 मिलियन डॉलर की भारी कमाई होने की उम्मीद है। यह 3 साल तक घाटे को कवर करने के लिए पर्याप्त होगा। बता दें कि टीम इंडिया के युवा प्लेयर्स इस दौरान भारत ए टीम की ओर से दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ दो 4 दिवसीय प्रथम श्रेणी मैच भी खेलेंगे। इससे भी क्रिकेट बोर्ड अपने नुकसान की भरपाई करने की कोशिश करेगा।

 

South Africa cricket board, india vs South Africa, Team India, ind vs sa, net worth, दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, टीम इंडिया, भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, नेट वर्थ

 


भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका आय विवरण
कुल $68.7 मिलियन
प्रति मैच $8.6 मिलियन
$2.29 मिलियन प्रति दिन
बताया जा रहा है कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका को पिछले 3 सालों में क्रमश: 6.3 मिलियन डॉलर, 10.5 मिलियन डॉलर और 11.7 मिलियन डॉलर का घाटा हुआ है।


भारतीय क्रिकेट टीम बड़े क्रिकेट मुल्क जैसे इंगलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के लिए पैसे कमाने वाली टीम रही है। टीम इंडिया के लिए दक्षिण अफ्रीकी दौरा और भी महत्वपूर्ण है। भारतीय क्रिकेट टीम पिछली बार दौरे पर वनडे और टेस्ट सीरीज हार गई थी। इसके बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था।


मौजूदा दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में विभिन्न कप्तान होंगे। सूर्यकुमार यादव टी20 में कप्तानी करेंगे जबकि केएल राहुल वनडे टीम की कप्तानी करेंगे। रोहित शर्मा टेस्ट टीम की कप्तानी के लिए वापसी करेंगे। आगामी टी20 सीरीज से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की नजरें आगामी टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम चुनने पर रहेगी।


भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा कार्यक्रम

पहला टी20 मैच, डरबन - 10 दिसंबर
दूसरा टी20 मैच, गकेबरहा - 12 दिसंबर
तीसरा टी20 मैच, जोहान्सबर्ग - 14 दिसंबर
पहला वनडे, जोहान्सबर्ग - 17 दिसंबर
दूसरा वनडे, गकेबरहा - 19 दिसंबर
तीसरा वनडे, पार्ल- 21 दिसंबर
पहला टेस्ट, सेंचुरियन - 26-30 दिसंबर
दूसरा टेस्ट, केप टाउन - 3-7 जनवरी (2024)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News