विश्व कप से पहले पाकिस्तान में तीन टी20 मैच खेलेगा दक्षिण अफ्रीका

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2024 - 06:05 PM (IST)

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका 3 अक्टूबर से यूएई में शुरू होने वाले महिला टी20 विश्व कप से पहले दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण तैयारी के हिस्से के रूप में पाकिस्तान में तीन टी20 मैच खेलेगा। लॉरा वोल्वार्ड्ट की अगुआई वाली दक्षिण अफ्रीका तीनों टी20 मैच क्रमशः 16, 18 और 20 सितंबर को मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में खेलेगी। पहले दो मैच स्थानीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होंगे जबकि अंतिम मैच सुबह 10 बजे शुरू होगा। 

सीएसए के क्रिकेट निदेशक एनोच एनक्वे ने एक बयान में कहा, 'पाकिस्तान के खिलाफ यह टी20 सीरीज आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के लिए हमारी तैयारियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह टीम को मैच अभ्यास हासिल करने का अमूल्य अवसर प्रदान करता है, जिससे हमें अपनी रणनीतियों को निखारने और यह सुनिश्चित करने का मौका मिलता है कि हमारे खिलाड़ी शीर्ष फॉर्म में हैं।'

उन्होंने कहा, 'हम इस सीरीज के आयोजन में उनके सहयोग और प्रयासों के लिए पीसीबी के बहुत आभारी हैं। यह श्रृंखला न केवल हमें विश्व कप की तैयारी में मदद करती है, बल्कि हमारे दोनों क्रिकेट बोर्डों के बीच संबंधों को भी मजबूत करती है, क्योंकि प्रोटियाज महिला टीम एक साल में दूसरी बार पाकिस्तान का दौरा कर रही है। यह महिला खेल को आगे बढ़ाने के प्रति हमारी साझा प्रतिबद्धता का प्रमाण है।' 

एनक्वे ने कहा, 'इसके अलावा अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर, हम अपने खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने और अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों को प्रेरित करने के लिए मंच प्रदान कर रहे हैं। हम एक प्रतिस्पर्धी श्रृंखला की उम्मीद करते हैं, जिससे दोनों टीमों को लाभ होगा और महिला क्रिकेट को विश्व मंच पर और बढ़ावा मिलेगा।' 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा कि 2024 महिला टी20 विश्व कप के लिए घोषित टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में भाग लेगी जो नवनियुक्त कप्तान फातिमा सना के लिए पहला काम होगा। 

नजीहा अल्वी (विकेटकीपर, ट्रैवलिंग रिजर्व), रमीन शमीम और उम्म-ए-हानी (दोनों नॉन-ट्रैवलिंग रिजर्व) प्री-सीरीज ट्रेनिंग कैंप और मुल्तान में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का हिस्सा होंगे। पीसीबी ने कहा कि केवल नजीहा ही विश्व कप जाने वाली टीम के साथ यूएई जाएंगी। पीसीबी ने यह भी घोषणा की कि टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान का प्रशिक्षण शिविर 1 सितंबर को मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगा। श्रृंखला समाप्त होने के बाद, दक्षिण अफ्रीका 21 सितंबर को यूएई के लिए रवाना होगा, जबकि पाकिस्तान 23 सितंबर को रवाना होगा। 

पाकिस्तान टी20 विश्व कप के ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ है, जबकि दक्षिण अफ्रीका को ग्रुप बी में बांग्लादेश, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेस्टइंडीज के साथ रखा गया है। सेमीफाइनल 17 और 18 अक्टूबर को निर्धारित किए गए हैं, जबकि फाइनल 20 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा। 

पाकिस्तानी टीम : 

फातिमा सना (कप्तान), आलिया रियाज, डायना बेग, गुल फिरोजा, इरम जावेद, मुनीबा अली (विकेटकीपर), नशरा सुंधू, निदा डार, ओमाइमा सोहेल, सदाफ शमास, सादिया इकबाल (फिटनेस के अधीन), सिदरा अमीन, सईदा अरूब शाह, तस्मिया रुबाब और तुबा हसन। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News