Sports Diary : जब स्कर्ट पहनी जोई गॉस ने ब्रायन लारा को किया स्टंम्प आऊट

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2020 - 01:11 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : टेनिस में महिलाओं के लिए लंबे समय से ड्रैस कोड तय है। पुरुष प्रतिभागी निक्कर तो महिला स्कर्ट पहनती हैं। बहुत कम लोगों को पता है कि क्रिकेट में भी पहले महिला क्रिकेटर स्कर्ट पहना करती थी। महिला क्रिकेट का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है लेकिन इसे सबसे ज्यादा पहचान 1994 में मिली जब एक प्रदर्शनी मैच में ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर जोई गॉस ने ब्रायन लारा को आऊट कर दिया था। मैच के दौरान जहां पुरुष क्रिकेटर पायजामा पहने हुए थे तो वहीं, जो ने स्कर्ट पहन रखी थी। उन्होंने मैच के दौरान पहले बल्लेबाजी की फिर बाद में दो विकेट भी निकालीं। उक्त मैच ब्रैडमैन-11 और वल्र्ड-11 के बीच खेला गया था। देखें वीडियो-

गॉस ने साउथ पर्थ के लिए 11 साल की उम्र में क्रिकेट का अपना पहला मैच खेला। इसमें उन्होंने 36 रन बनाए थे। 1985-86 सीजन में 17 साल की उम्र में उन्होंने पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के लिए पदार्पण किया। गॉस ने 1995-96 तक पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के साथ खेला। फिर वह विक्टोरिया चली गईं। 1999-2000 में डब्लयू.ए. के साथ खेलना शुरू किया।

Sports Diary, Zoe Goss, Skirt, Brian Lara, Stumped, Bradman XI, World XI, cricket news in hindi, sports news

गॉस के जूनियरों दिनों से कोच रहे मिशेल कहते हैं- मैं ईमानदारी से कह सकता हूं कि गॉस ने उस दौर में क्रिकेट खेली जब किसी भी अन्य महिला की तुलना में उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी। वह अपने जिम वर्क, रनिंग के साथ अपनी शारीरिक क्षमताओं के उस दौर पर थी जिसपर युवा महिलाएं अक्सर पहुंच नहीं पातीं। लारा को आऊट करने के बाद वह बहुत खुश थी। उसे पहले जोई या गॉस के नाम से पुकारा जाता था। लेकिन उस मैच के बाद उन्हें जोई गॉस सुनने की आदत पड़ गई। 

जोई गॉस का क्रिकेट करियर

Sports Diary, Zoe Goss, Skirt, Brian Lara, Stumped, Bradman XI, World XI, cricket news in hindi, sports news
टेस्ट : 12 मैच, 280 रन
वनडे : 65 मैच, 1099 रन
लिस्ट-ए : 151 मैच, 3899 रन
वुमन नैशनल क्रिकेट लीग : 76 मैच, 2800 रन


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News