IND vs AUS : स्टीव स्मिथ डर गए थे, सीरीज जीतने के बाद खुद बताई वजह

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 11:07 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : आस्ट्रेलिया ने एडम जम्पा (45 रन देकर चार विकेट) और एशटन एगर (41 रन देकर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी से भारत को महत्वपूर्ण मौकों पर झटके देकर बुधवार को यहां तीसरे और अंतिम वनडे में 21 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की। भारतीय बल्लेबाजी फिर आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के दबाव में आ गयी और चेपक की धीमी पिच पर लक्ष्य का पीछा करते हुए 49.1 ओवर में 248 रन पर सिमट गयी। विराट कोहली (54 रन, 72 गेंद, दो चौके, एक छक्का) का अर्धशतक भी भारत को हार से नहीं बचा सका। हालांकि, कप्तान स्टीव स्मिथ को हार का डर था। इसके पीछे की वजह उन्होंने खुद सीरीज जीतने के बाद बयान देते हुए बताई।

दरअसल, स्मिथ ने कहा कि एक समय उन्हें लगा कि उनकी टीम 220 के स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाएगी। स्मिथ ने कहा, ''यह सीरीज़ काफी यादगार रही है। हमने जिस तरीके से दिल्ली टेस्ट में वापसी की थी वह शानदार था। यहां की विकेट अलग है। परिस्थितियां अलग है। हमारी टीम ने यहां काफी बढ़िया प्रदर्शन किया है। आज पुछल्ले बल्लेबाजों ने काफी बढ़िया बल्लेबाज़ी की। एक समय पर ऐसा लग रहा था कि हम 220 के स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाएंगे।'' मेहमान टीम के एक समय 203 के स्कोर पर 7 विकेट गिर चुके थे, लेकिन उनके पुछल्ले बल्लेबाजों ने दम दिखाया।

आस्ट्रेलियाई के पुछल्ले बल्लेबाजों ने 49 ओवर में सिमटने से पहले 269 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में मदद की। कप्तान रोहित शर्मा (30 रन) और शुभमन गिल (37 रन) ने मिचेल स्टार्क के खिलाफ सतर्क शुरूआत की। दोनों ने संभलकर खेलते हुए नौ ओवर में पहले विकेट के लिये 56 गेंद में 65 रन जोड़ लिये थे। पर अगले ही ओवर में सीन एबोट की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में रोहित डीप स्क्वायर लेग में स्टार्क को कैच दे बैठे। कोहली क्रीज पर थे, पर कुछ ही देर में जम्पा ने गिल को पगबाधा आउट कर दिया जिसे अंपायर ने नकार दिया। पर आस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया जिसमें वह आउट हो गये। इससे दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। 

PunjabKesari

अब जिम्मेदारी कोहली और लोकेश राहुल (32 रन, दो चौके, एक छक्का) के कंधों पर थी। कोहली ने 18वें ओवर में एगर पर मिडविकेट के ऊपर से एक चौका और फिर एक गेंद बाद लांग ऑफ पर छक्का जड़ा। दोनों बल्लेबाज ज्यादा आक्रामकता नहीं दिखा रहे थे, दोनों एक दो रन लेकर पारी आगे बढ़ा रहे थे। राहुल ने जम्पा पर अंपायर के सिर के ऊपर से चौका जड़ा जिससे यह अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई। अगले 27वें ओवर में राहुल ने थोड़ा हावी होने की कोशिश में स्टार्क पर गगनचुंबी छक्का जड़ा और एक चौका लगाया। इससे पहले कि वह अपनी इस आक्रामकता को जारी रख पाते जम्पा ने अगले ओवर में उनका विकेट झटका लिया। राहुल बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में एबोट को कैच देकर आउट हुए। इस तरह 93 गेंद में 69 रन की साझेदारी टूट गयी। अक्षर पटेल चार गेंद ही खेल पाये थे कि गफलत में रन आउट हो गये। 

कोहली ने फिर 31वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर 61 गेंद में दो चौके और एक छक्के से अपना 65वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि फिर ज्यादा रन नहीं जोड़ सके। पंड्या (40 रन) ने एबोट पर छक्का जड़कर दबाव कम करने का प्रयास किया और फिर बीच बीच में बाउंड्री लगाकर कोहली के साथ 34 रन की भागीदारी बना चुके थे। 35 ओवर में भारत का स्कोर चार विकेट पर 185 रन था। पर एशटन एगर ने 36वें ओवर में पहले कोहली को और फिर अगली ही गेंद को सूर्यकुमार यादव को शून्य पर बोल्ड किया। सूर्यकुमार लगातार तीसरे मैच में खाता खोले बिना पवेलियन लौटे। इससे स्कोर छह विकेट पर 185 रन हो गया। रविंद्र जडेजा (18 रन) जम्पा का चौथा शिकार बने। फिर भारत के पुछल्ले बल्लेबाजों से कोई उम्मीद नहीं बची थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News