IND vs ENG : स्टोक्स ने रूट को ‘गेंदबाज' बनाने का वादा निभाया

punjabkesari.in Thursday, Feb 01, 2024 - 05:00 PM (IST)

विशाखापत्तनम : बेन स्टोक्स ने जो रूट की गेंदबाजी निखारने का वादा किया था और इंग्लैंड के कप्तान को इस बात से खुशी है कि वह अपने इस ‘मिशन' में सफल रहे जो इस शीर्ष बल्लेबाज के पहले टेस्ट की जीत में पांच विकेट झटकने से साफ झलकता है। इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रूट भारत के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट की पहली पारी में उनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज भी रहे जिन्होंने मैच में पांच विकेट हासिल किए। रूट ने पहली पारी में चार विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में केएल राहुल का अहम विकेट अपने नाम किया जिससे इंग्लैंड ने वापसी करते हुए शानदार जीत हासिल की। रूट ने अच्छी गति से गेंद टर्न कराई और उनकी स्ट्रेट गेंद से भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी हुई। 

दूसरे टेस्ट में जैक लीच नहीं खेल रहे हैं तो रूट के स्पिन विभाग में और अधिक जिम्मेदारी उठाने की उम्मीद है। उन्होंने श्रृंखला के शुरूआती मैच में कुल 48 ओवर डाले थे। स्टोक्स ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘मैंने हमेशा जो से कहा कि बतौर कप्तान उन्होंने कम गेंदबाजी की और मैं उन्हें कहता कि मैं उन्हें एक गेंदबाजी बनाऊंगा और मैंने ऐसा कर भी दिया।' उन्होंने कहा, ‘ऐसे खिलाड़ी का होना जो सिर्फ गेंद ही नहीं फेंकता बल्कि खेल की रफ्तार भी बढ़ा दे। वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी भी करे और उन्होंने जितने रन बनाए हैं, उसे देखते हुए वह हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।' 

स्टोक्स ने कहा, ‘जो की गेंदबाजी का यहां फायदा मिलना निश्चित रूप से बहुत बड़ी चीज है।' इंग्लैंड ने मार्क वुड की जगह जेम्स एंडरसन को जबकि चोटिल लीच के स्थान पर ‘अनकैप्ड' शोएब बशीर को शामिल किया है। बशीर वीजा मुद्दों के कारण देर से भारत पहुंचे जिससे वह पहले मैच में चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। एंडरसन की वापसी इंग्लैंड के लिए ऐसा ही काम करेगी जो जसप्रीत बुमराह भारत के लिए पुरानी गेंद से करते हैं और वो है ‘रिवर्स स्विंग'। 

स्टोक्स ने कहा कि एंडरसन जब नहीं खेल रहा होता तब भी वह टीम के लिए योगदान करता है जैसा हैदराबाद में हुआ था। स्टोक्स ने कहा, ‘जिम्मी का अनुभव लाना शानदार है और उनका भारत में रिकॉर्ड भी अच्छा है। जिम्मी ‘द स्विंग किंग' शानदार गेंदबाज है और उनकी विविधता भरी गेंदबाजी से मैं भारतीय परिस्थितियों में उनका बखूबी इस्तेमाल कर पाऊंगा। मैं सिर्फ उन्हें नयी गेंद के लिए ही नहीं चुन रहा हूं बल्कि उनके पास दूसरी खासियत भी है।' 41 वर्षीय एंडरसन ने भारत में 13 टेस्ट में 29.32 के औसत से 34 विकेट झटके हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News