जल्दी विकेट लो और बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर करने से रोको : हरभजन सिंह

punjabkesari.in Monday, May 20, 2024 - 10:52 PM (IST)

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह का मानना ​​है कि आधुनिक क्रिकेट में आक्रामक बल्लेबाजी पर लगाम लगाने की कुंजी गेंदबाजों की विकेट लेने की क्षमता में निहित है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2024 के मौजूदा सीजन के बाद नियमित रूप से टीमों ने कई मौकों पर आसानी से 200 रन का आंकड़ा पार किया। भारत के लिए 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी20 मैच खेलने वाले हरभजन ने इस बात पर जोर दिया कि गेंदबाजों को रन देने की कीमत पर भी विकेट लेने का लक्ष्य रखना चाहिए। 

 

हरभजन ने कहा कि मेरा मानना ​​​​है कि कोई भी गेंदबाज जो कहता है कि वह रन फ्लो को रोक सकता है, वह सच नहीं है। चाहे वह लसिथ मलिंगा हो या जसप्रीत बुमराह। विकेट लेने के लिए आपको अच्छी गेंदबाजी करने की जरूरत है। सबसे छोटे प्रारूप में विकेट लेना ही गेंदबाजों के लिए एकमात्र रास्ता है। यह सिर्फ कौशल के साथ ही आएगी। ऐसा नहीं है कि फुल टॉस गेंद फेंककर आपने विकेट ले लिया तो आगे से भी ऐसा ही करेंगे। आगे ऐसा नहीं होगा। फुल-टॉस गेंद एक विकेट लेने की तुलना में छह अधिक देगी। इकोनॉमी रेट तभी सुधरेगा जब आप विकेट के लिए प्रयास करेंगे। मुझे लगता है कि यही मानसिकता होनी चाहिए। जब ​​भी मैं कोई भी प्रारूप, टी20, टेस्ट या वनडे खेलता हूं, तो मैं विकेट लेने की कोशिश करता हूं। उस प्रक्रिया में, भले ही आप 2-3 विकेट की कीमत पर कुछ रन भी दे दें। यही मानसिकता होनी चाहिए।

 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने भी वनडे क्रिकेट में इस्तेमाल की जाने वाली दो नई गेंदों के मुद्दे पर कहा कि वनडे क्रिकेट में 2 नई गेंदें संभवत: एकदिवसीय क्रिकेट के लिए सबसे खराब चीज है। कल्पना कीजिए कि कितने फिंगर स्पिनर एकदिवसीय क्रिकेट खेलते हैं। एक नाथन लियोन हैं जिन्होंने 400 विकेट लिए हैं, एक आर. अश्विन हैं जिन्होंने 400 विकेट लिए हैं। यह दोनों वनडे टीम का हिस्सा नहीं हैं। इसका एकमात्र कारण यह है कि फिंगर स्पिनर के लिए यहां कुछ भी नहीं है। 

 

गंभीर ने कहा कि रिवर्स स्विंग पूरी तरह से खेल से बाहर हो गई है। मैं चाहता हूं रिवर्स स्विंग दिखे। मैं बल्लेबाजों को चुनौती देते हुए देखना चाहता हूं। 150 की गति पर रिवर्स स्विंग कराना हमेशा एक चुनौती होती है, एक नियम जिसे बदलने की जरूरत है वह है दो नई गेंदों से छुटकारा पाना और केवल एक रखना।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News