टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज - विदित का इतिहासिक प्रदर्शन व्लादिमीर क्रामनिक को हराया ,मैराथन मुक़ाबले में कार्लसन से हारे आनंद

punjabkesari.in Thursday, Jan 24, 2019 - 11:55 PM (IST)

विज्क आन जी, नीदरलैंड ( निकलेश जैन ) में चल रहे साल के सबसे प्रतिष्ठित सुपर ग्रांड मास्टर शतरंज टूर्नामेंट के दसवें राउंड में भारत के लिए खुशियाँ और गम दोनों एक साथ आए । भारत के युवा ग्रांड मास्टर विदित गुजराती नें अपने खेल जीवन की सबसे बड़ी जीत दर्ज करते हुए पूर्व विश्व चैम्पियन रूस के व्लादिमीर क्रामनिक को पराजित कर दिया । सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए विदित नें क्रामनिक के निमजो इंडियन का जबाब आक्रामक अंदाज में दिया और लगभग एकतरफा मुक़ाबले में मात्र 29 चालों में बेहतरीन जीत दर्ज की । इस जीत के साथ विदित अपनी स्थिति में सुधार करते हुए 5 अंको के साथ प्रतियोगिता में 7 वे स्थान पर पहुँच गए है । 

PunjabKesari

भारत के विश्वनाथन आनंद और नॉर्वे के मेगनस कार्लसन के बीच घमासान मुक़ाबला हुआ और जीत कार्लसन के हिस्से आई ।राय लोपेज ओपनिंग में हुए  6.30  घंटे चले इस मुक़ाबले में शुरुआत से ही मोहरो की अदला बदली के बीच लगा की मैच ड्रॉ हो जाएगा और खेल की 24 वी चाल आते आते दोनों खिलाड़ियों के पास एक हाथी एक घोडा और सात प्यादे बचे थे पर राजा के तरफ के हिस्से में एक अतिरिक्त प्यादे की मौजूदगी नें कार्लसन की दबाव बनाने का मौका दे दिया पर आनंद माकूल जबाब देते रहे और खेल बराबरी का बना रहा पर खेल की 51वीं चाल पर आनंद को घोड़े की एक गलत चाल की वजह से हाथी की अदला बदली करनी पड़ी और यही से कार्लसन नें दबाव और एक बार फिर जब अंत में खेल ड्रॉ हो सकता था आनंद नें खेल की 70वीं चाल में एक गलती की मैच कार्लसन के पक्ष में चला गया । इस जीत से कार्लसन अब 7 अंको के साथ एकल बढ़त पर आ गए है । जबकि मेजबान नीदरलैंड के अनीश गिरि रूस के व्लादिमीर फेडोसीव को हराकर 6.5 अंको के साथ  दूसरे स्थान पर पहुँच गए है । जबकि हार के बाद भारत के आनंद , रूस के इयान नेपोमनियची ,और चीन के डींग लीरेंन 6 अंको के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर है । 

देखे कैसा हुआ यह मैच चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News