IND vs NZ : जीता हुआ मैच हार गया न्यूजीलैंड, ये रहे भारत की जीत के 3 कारण

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 09:53 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूीजलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में रोमांचक जीत दर्ज कर मेहमान टीम को धूल चटा दी है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 349 रन बना दिए। जवाब में जब न्यूजीलैंड की टीम उतरी तो वह करीब आकर 12 रनों से मुकाबला हार गई। हालांकि यह मैच लगभग न्यूजीलैंड ने जीत ही लिया था, लेकिन अंतिम पलों में मोहम्मद सिराज की अच्छी गेंदबाजी ने भारत की उम्मीदें जिंदा कर दीं। इस मैच में शुबमन गिल का जलवा दिखा जिन्होंने करियर का पहला दोहरा शतक जमाया। आइए जानें भारत की न्यूजीलैंड पर आई जीत के 3 मुख्य कारणों के बारे में-

शुबमन का विस्फोट

भारतीय टीम के अन्य बल्लेबाज उतना प्रभावित नहीं कर सके जितना कि अकेले शुबमन गिल ने किया। गिल ने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए शानदार शुरूआत दिलाई। हालांकि रोहित 34 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन दूसरी ओर शुबमन का बल्ला आग उगलता दिखा। शुबमन ने बाकी खिलाड़ियों से मिली छोटी-छोटी साझेदारियों की मदद से ना सिर्फ अपना दोहरा शतक पूरा किया बल्कि एक बड़ा स्कोर भी खड़ा किया। शुबमन ने 149 गेंदों में 208 रनों की पारी खेली, जिसमें 19 चाैके व 9 दनदनाते छक्के शामिल रहे। उनकी इस पारी के दम पर न्यूजीलैंड मैच में पिछड़ गया।

PunjabKesari

न्यूजीलैंड की खराब फील्डिंग

भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड की ओर से भी योगदान मिला, क्योंकि मेहमान टीम के खिलाड़ियों द्वारा खराब फील्डिंग देखने को मिली। गिल के अलावा किसी भी अन्य बल्लेबाज ने 50 का आंकड़ा भी नहीं छूआ, लेकिन न्यूजीलैंड के लिए अकेले शुबमन भारी पड़े। शुबमन को 2 जीवनदान मिले जिसका खामियाजा न्यूजीलैंड ने भुगता। अगर न्यूजीलैंड उन्हें जीवनदान ना देती तो नतीजा अलग हो सकता था। 
-19वें ओवर की पहली गेंद पर ही शुबमन को जीवनदान मिला। तब शुबमन 34 रन बनाकर खेल रहे थे। इस ओवर की पहली गेंद पर ही टाॅम लाथम के पास शुबमन रन आउट करने का माैका मिला, लेकिन वह चूक गए।
- इसके बाद दूसरा माैका न्यूजीलैंड ने 38वें ओवर की तीसरी गेंद पर गंवाया। गेंदबाज हेनरी शिपली ने जैसे ही गेंद फेंकी तो शुबमन ने सीधा शाॅट खेला, गेंद सीधी शिपली के हाथों में चली गई, लेकिन वह कैच नहीं लपक सके। तब शुबमन 124 रन बनाकर खेल रहे थे। शुबमन को दो जीवनदान देना न्यूजीलैंड को भारी पड़ गया।

PunjabKesari

सिराज की शानदार गेंदबाजी

भारतीय बल्लेबाजों ने स्कोर तो खड़ा किया, लेकिन फिर जीत दिलाने का काम पूरा किया गेंदबाजों ने। हालांकि हार्दिक व वाशिंगटन सुंदर महंगे साबित हुए, लेकिन जबरदस्त फाॅर्म में दिख रहे मोहम्मद सिराज ने एक बार भी शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत को जीत दिलाने का काम किया। एक समय जब मैच हाथ से जाता दिख रहा था तो उन्होंने मिचेल सेंटनर व माइकल ब्रेसवेल की साझेदारी को 46वें ओवर की चाैथी गेंद पर तोड़ा। उन्होंने सेंटनर (57) को आउट कर भारत की वापसी कराई। फिर अगली ही गेंद पर हैनरी शिप्ले भी चलते बने। सिराज ने 10 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News