IPL 2023 : इस बार ये 4 दिग्गज नहीं दिखेंगे मैदान पर, कभी बरसाते थे चौके-छक्के

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 04:44 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत की आकर्षक टी20 प्रतियोगिता, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने 2008 में अपनी स्थापना के बाद क्रिकेट से प्रेम करने वाले सभी वैश्विक दर्शकों को आकर्षित किया है। शीर्ष स्तर की इस लीग ने युवाओं को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ खेलने के लिए एक मंच प्रदान किया। अनुभव हासिल करने के लिए लीग ने यहां स्थानीय क्रिकेटरों की मदद की, वहीं विदेशी खिलाड़ियों को भी इस लीग से काफी लाभ पहुंचा। इस कैश-रिच लीग में खेलने वाले कई खिलाड़ियों में कुछ ऐसे भी हैं, जिन्होंने खूब रन बरसाए हैं, लेकिन वो अब 2023 में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे।

1. रॉबिन उथप्पा

PunjabKesari
भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने सितंबर 2022 में भारतीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। दाएं हाथ इस बल्लेबाज ने 2007 में टी20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया और इसी के साथ उन्होंने कुछ आईपीएल खिताब भी जीते हैं।

उथप्पा ने आईपीएल में अपने कार्यकाल के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स और पुणे वारियर्स इंडिया जैसी फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज 2021 में आईपीएल विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स को हिस्सा रहा।

उन्होंने चेन्नई फ्रेंचाइजी के साथ दो सत्र बिताए और 16 मैचों में 345 रन बनाए, जिसमें उनकी पूर्व टीम केकेआर के खिलाफ आईपीएल 2021 के फाइनल में एक महत्वपूर्ण पारी भी शामिल है। उथप्पा के नाम दो आईपीएल खिताब हैं, एक 2014 में केकेआर के साथ और 2021 सीएसके के साथ।

2. ड्वेन ब्रावो

PunjabKesari

ड्वेन ब्रावो यहां अपने दमदार खेल के चलते आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में से एक बने, वहीं वह मैदान में अपने अलग अंदाज से सर्वकालिक महान मनोरंजनकर्ता के तौर पर भी फैंस ने पहचाना। चाहे वह उनके गाने हों या मैदान पर उनका डांस, ब्रावो ने प्रशंसकों का मनोरंजन करने के लिए क्रिकेट के साथ-साथ सब कुछ किया।

वेस्टइंडिज के इस ऑलराउंडर ने अपने करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस के साथ की, जिसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने उनकी सेवाएं लीं। आईपीएल के 14 सीजन खेलने के बाद, वह 183 विकेट के साथ सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी के बने इसके अलावा, उन्होंने तीन बार आईपीएल खिताब और चेन्नई सुपर किंग्स के साथ एक बार चैंपियंस लीग का खिताब जीता है। अब, वह सीएसके में गेंदबाजी कोच का पद संभालेंगे।

3. सुरेश रैना

PunjabKesari


आईपीएल में सर्वकालिक दिग्गजों में से एक, सुरेश रैना ने इस साल आईपीएल से बाहर होने की घोषणा की।'मिस्टर आईपीएल' के नाम से मशहूर रैना सीएसके टीम के साथ अपने कार्यकाल के दौरान  सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे।

2021 सीजन में यहां उन्हें सीएसके ने बैंच पर बिठाकर रखा , तो वहीं आईपीएल 2022 के लिए मेगा-नीलामी में भी नहीं बिके। जिसके बाद, बल्लेबाज ने कुछ महीने बाद अपने आईपीएल से संन्यास की घोषणा करने का फैसला किया।

अपने लंबे और शानदार करियर में, रैना ने 205 मैचों में 39 अर्धशतक और एक शतक के साथ 5528 रन बनाए। उन्होंने अपने आईपीएल करियर के दौरान चेन्नई की पीली जर्सी पहनकर चार खिताब भी जीते।

4. कीरोन पोलार्ड

PunjabKesari
पोलार्ड ने अपने पूरे आईपीएल करियर में सिर्फ एक पक्ष का प्रतिनिधित्व किया है और वह है मुंबई इंडियंस। एक विस्फोटक बल्लेबाज होने के नाते, पोलार्ड ने खेल को खत्म करने की कला में महारत हासिल की और खेल के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक बन गए। पोलार्ड ने आईपीएल 2023 खिलाड़ियों की रिटेंशन सूची की आधिकारिक घोषणा से ठीक पहले संन्यास लेने की घोषणा की।

अच्छे रिफ्लेक्स के साथ मैदान पर पोलार्ड अपनी फिल्डिंग कौशल के मामले में भी शानदार थे। इस ऑलराउंडर ने मुंबई फ्रेंचाइजी के लिए 2010 में अपनी शुरुआत के बाद से 189 मैचों में 3,412 आईपीएल रन बनाए हैं। पोलार्ड ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में पांच बार आईपीएल और 2011 और 2013 में चैंपियंस लीग जीती। पोलार्ड अब मुंबई इंडियंस में कोच की भूमिक निभाते हुए नजर आएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News