युवाओं के लिए प्रेरणा बने 50+ के ये खिलाड़ी, शॉटपुट, रनिंग और स्विमिंग में जीत रहे गोल्ड

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 12:00 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पंजाब सरकार की तरफ से खेडां वतन पंजाब दीयां में 50 साल से अधिक के खिलाड़ी अपना दम खम दिखा रहते हुए मेडल जीत रहे हैं। 50 साल से अधिक की कैटेगरी में ज्यादातर वह खिलाड़ी शामिल हैं जो अपने जवान में कभी किसी न किसी खेल इवेंट से जुड़े रहे हैं या फिर किसी डिपार्टमेंट में भर्ती हैं। जिला स्तरीय गेम्स में बुजुगों ने ज्यादातर एथलेटिक्स में ही जोर दिखाया है। तीन दिनों तक 50 साल से ज्यादा की उम्र वर्ग में खिलाड़ी दौड़, शॉटपुट, डिस्कस थ्रो, लांग जंप जैसे इवेंट में पार्टिसिपेट करते हुए पदक जीत चुके हैं। 

61 के सुरजीत शॉटपुट-डिस्कस थ्रो विजेता 

61 वर्षीय सुरजीत सिंह उम्र के साथ युवाओं के लिए एक प्रेरणा हैं। रिटायर्ड चीफ इंस्पेक्टर ने खेल से ही नौकरी हासिल की और अब भी खेल में पदक जीत रहे हैं। डिस्कस थ्रो और शाटपुट के खिलाड़ी सुरजीत जिम में बेंच प्रेस भी लगाते हैं। पिछले हफ्तों उन्होंने 160 किलो की बेंच लगाकर सबको हैरान किया। खेडों वतन पंजाब दीयां में उन्होंने 61-70 उम्र वर्ग के अंदर डिस्कस में 52.06 मीटर और शॉटपुट में 13.17 मीटर थ्रो लगाकर दो गोल्ड जीते। 

अब नवंबर में स्टेट गेम्स में पार्टिसिपेट करेंगे। सुरजीत सिंह ने 1985 में विश्व यूनिवर्सिटी गेम्स के डिस्कस श्री में पार्टिसिपेट किया। अभी पीएपी में ट्रेनिंग करते हैं और बच्चों को सिखा रहे हैं। पिछले साल भी 51 से 60 कैटेगरी में हिस्सा लेते हुए शाटपुट में स्टेट गोल्ड जीता था। साउथ एशियन गेम्स 1987 कोलकाता डिस्कस थो में 51.20 के साथ गोल्ड जीत चुके हैं। 

हीरा लाल 3 साल से चैंपियन 

सरकारी हाई स्कूल ताजपुर भगवानपुर में बतौर डीपीई सेवाएं दे रहे 50 वर्षीय हीरा लाल तीन साल से जिला और स्टेट दोनों में गोल्ड जीत रहे हैं। जिले में हीरा लाल ने 800 मीटर में सिल्वर, 400 मीटर में गोल्ड मेडल जीता। इस साल मार्च में आल इंडिया सिविल सर्विसिस में पंजाब टीम की तरफ से 800 और 400 मीटर में गोल्ड जीता। वे बताते हैं कि एजुकेशन विभाग में 2012 से हैं और साल 2018 में रेगुलर हुए। पिछले दो साल से खेडा वतन पंजाब दीयां के स्टेट स्तरीय ईवेंट में सिल्वर मेडल जीत रहे हैं। वह स्कूल से ही एथलेटिक्स के साथ जुड़े हैं और इसी गेम में पदक जीते हैं। 

स्विमिंग और वॉकिंग में सुशील ने जीता पदक 

स्विमिंग में देश के लिए इंटरनेशनल स्तर पर पदक जीतने वाले ध्यानचंद अवॉडी सुशील कोहली ने पहली बार खेडां वतन पंजाब दीयां में हिस्सा लिया। 71 वर्षीय सुशील कोहली ने 70 प्लस कैटेगरी के अंदर 3 हजार मीटर वॉक में गोल्ड और शॉटपुट में 9.85 मीटर के साथ सिल्वर पदक जीता। उन्होंने बताया कि वह गेम्स से जुड़े हैं, इसलिए रूटीन में फिटनेस के लिए काम करते हैं और इस बार खुद की फिटनेस चेक करने के लिए ही पार्टिसिपेट किया। सुशील कोहली 1970 से लेकर 1985-90 तक भारतीय स्विमिंग टीम की तरफ से कई इंटरनेशनल टूर लगाकर स्विमिंग में पदक जीत चुके हैं। इसके अलावा इंटर यूनिवर्सिटी में पांच गोल्ड और स्कूल गेम्स में चार गोल्ड सहित रिकॉर्ड भी बनाए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News