Tokyo Olympic : बुधवार को हुए भारतीय मुकाबलों के पूरे रिजल्ट, Medal Tally

punjabkesari.in Wednesday, Jul 28, 2021 - 10:04 PM (IST)

टोक्यो : टोक्यो ओलंपिक में बुधवार का दिन महिला तिकड़ी के नाम रहा जब अपेक्षाओं पर खरे उतरते हुए बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू और तीरंदाज दीपिका कुमारी अगले दौर में पहुंच गई तो मुक्केबाजी में पूजा रानी ने विजयी पंच लगाया हालांकि हार की हैट्रिक के बाद महिला हॉकी टीम की क्वार्टर फाइनल की राह मुश्किल हो गई है। पहले दिन मीराबाई चानू के रजत पदक के बाद भारत का पदक का इंतजार अभी भी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में दीपिका और सिंधू पर काफी दारोमदार है जो अभी तक अपेक्षाओं पर खरी उतरीं हैं। तीरंदाजी में दीपिका के तीर निशाने पर लगे लेकिन पुरूष वर्ग में तरूणदीप राय और प्रवीण जाधव बाहर हो गए। वहीं बैडमिंटन में रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधू जीती लेकिन बी साइ प्रणीत हार गए। नौकायन में अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह पदक की दौड़ से बाहर हो गए। 

बैडमिंटन

Sports

बैडमिंटन में विश्व चैंपियन सिंधू ने ग्रुप जे में हांगकांग की एनवाई चियुंग को हराकर महिला एकल स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। उन्होंने दुनिया की 34वें नंबर की खिलाड़ी चियुंग को 35 मिनट चले मुकाबले में 21-9 21-16 से हराकर ग्रुप में शीर्ष स्थान हासिल किया। सिंधू की चियुंग के खिलाफ छह मुकाबलों में यह छठी जीत है। सिंधू ने मैच के बाद कहा कि दूसरे गेम में मैंने लय हासिल की और फिर जीत दर्ज की। यह काफी तेज मुकाबला था और मैंने कुछ गलतियां भी की। मैंने अपनी रणनीति में बदलाव किया और चीजों पर नियंत्रण बनाने में सफल रही। बड़े मुकाबले से पहले इस तरह की परीक्षा महत्वपूर्ण होती है। दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधू प्री क्वार्टर फाइनल में ग्रुप आई में शीर्ष पर रहने वाली डेनमार्क की दुनिया की 12वें नंबर की खिलाड़ी मिया ब्लिचफेल्ट से भिड़ेंगी। 

पुरुष वर्ग में भारत के 13वें वरीय प्रणीत अपना सर्वश्रेष्ठ खेल नहीं दिखा पाये और नीदरलैंड के मार्क कालजोव से 40 मिनट तक चले मैच में सीधे गेम में 14-21, 14-21 से हार गए। यह उनकी ग्रुप डी में दूसरी हार थी। कालजोव ग्रुप में शीर्ष पर रहकर नाकआउट दौर में पहुंचे। केवल ग्रुप का विजेता खिलाड़ी ही आगे बढ़ता है। 

तीरंदाजी

Sports

तीरंदाजी में दीपिका ने व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बनायी लेकिन तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव दूसरे दौर से आगे बढ़ने में नाकाम रहे। महिला रिकर्व व्यक्तिगत वर्ग के पहले दौर में भूटान की कर्मा को 6-0 से हराया लेकिन 24वीं वरीयता प्राप्त अमेरिकी जेनिफर मुसिनो फर्नाडिस से उन्हें कड़ी चुनौती मिली। दीपिका ने यह मैच 6-4 से जीता। दीपिका का यह ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत वर्ग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

पुरुष वर्ग में राय और जाधव दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाए। राय को अपने से कम रैंकिंग के इजराइली खिलाड़ी इताय शैनी से ‘शूट ऑफ' में 5-6 से हार का सामना करना पड़ा जबकि जाधव अमेरिका के विश्व में नंबर एक ब्राडी एलिसन से 0-6 से हार गये। जाधव ने इससे पहले रूस ओलंपिक समिति के विश्व में नंबर दो गालसन बजारझापोव को 0-6 से करारी शिकस्त दी थी जबकि सेना में उनके सीनियर साथी राय ने यूक्रेन के ओलेक्सी हनबिन के खिलाफ 6-4 से रोमांचक जीत दर्ज की थी। 

मुक्केबाज

भारतीय मुक्केबाज पूजा रानी (75 किग्रा) ने शुरूआती मुकाबले में अल्जीरिया की इचरक चाएब को 5-0 से पराजित कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। 30 साल की भारतीय ने पूरे मुकाबले के दौरान अपने से 10 साल जूनियर प्रतिद्वंद्वी पर दबदबा बनाये रखा। 

हॉकी

Sports

हॉकी में भारतीय महिला टीम को दूसरे हाफ में बेहतर प्रदर्शन के बावजूद धीमी शुरुआत का खामियाजा ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ 1-4 की हार के साथ भुगतना पड़ा। भारत को इससे पहले विश्व में नंबर एक नीदरलैंड के खिलाफ 1-5 और जर्मनी के खिलाफ 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी। भारतीय टीम को पूल ए में अपने अंकों का खाता खुलने का अब भी इंतजार है। भारत छह टीमों के पूल में पांचवें स्थान पर है। टीम को अगर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखना है तो अपने अंतिम दो मैचों में आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।

नौकायन

Sports

नौकायन में अर्जुन और अरविंद दूसरे सेमीफाइनल में छठे और आखिरी स्थान पर रहकर पुरुषों के लाइटवेट डबल स्कल्स के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे। अर्जुन और अरविंद ने सी फोरेस्ट वाटरवे में छह टीमों के दूसरे सेमीफाइनल में छह मिनट 24.41 सेकेंड का समय लिया और यह भारतीय जोड़ी अंतिम स्थान पर रही। दोनों सेमीफाइनल में चोटी पर रहने वाली 3-3 टीमें फाइनल के लिये क्वालीफाई करती हैं। अर्जुन और अरविंद का सेमीफाइनल में पहुंचना ओलंपिक में भारतीयों नौकाचालकों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

सेलर

सेलर के गणपति और वरूण ठक्कर की भारतीय जोड़ी बुधवार को यहां टोक्यो ओलंपिक की पुरूषों की स्किफ 49अर सेलिंग (पाल नौकायान) स्पर्धा की चार रेस के बाद 18वें स्थान पर रही। भारतीय जोड़ी बुधवार को हुई रेस में 18वें, 17वें और 19वें स्थान पर रही। मंगलवार को इनोशिमा याट हार्बर में 19 टीम की पहली रेस में वे 18वें स्थान पर रहे थे। 

देखें पदक तालिका -

क्रम देश गोल्ड सिल्वर ब्रॉन्ज कुल
1 जापान 13 4 5 22
2 चीन 12 6 9 27
3  अमेरिका 11 11 9 31
4 रूस ओलंपिक समिति 7 9 6 22
5 ऑस्ट्रेलिया 6 1 9 16
6 ब्रिटेन 5 6 5 16
7  दक्षिण कोरिया 4 2 5 11
8  जर्मनी 3 2 5 10
9  फ्रांस 3 2 3 8
10 नीदरलैंड 2 6 3 11
42  भारत 0 1 0 1

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News