क्रिकेट विवाद : कोहली की कप्तानी से लेकर पेन के सैक्स स्कैंडल तक, ये विवाद रहे सालभर चर्चा में

punjabkesari.in Sunday, Dec 19, 2021 - 04:19 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : हर साल प्रशंसक क्रिकेट की दुनिया में कई विवाद देखते हैं और 2021 अलग नहीं था क्योंकि इसमें विवादों का एक अच्छा हिस्सा था। भारतीय वनडे टीम की कप्तानी छीनी जाने से लेकर टिम पेन के 'सेक्सटिंग' कांड तक 2021 में क्रिकेट के इन 5 विवादों ने सभी लोगों का ध्यान खींचा और सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने रहे हैं।

आखिरी समय पर न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान में खेलने से किया मना

PunjabKesari

इस साल न्यूजीलैंड की टीम ने 18 साल बाद पाकिस्तान का दौरा किया। पर पहला मैच शुरू होने से ठीक पहले न्यूजीलैंड की टीम ने सुरक्षा का हवाला देते हुए खेलने से मना कर दिया। न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों द्वारा पाकिस्तान में क्रिकेट ना खेलना पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए बड़ा झटका साबित हुआ। इससे उसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खूब खिल्ली उड़ी। इसके बाद इंग्लैंड ने भी पाकिस्तान का दौरा करने से मना कर दिया। पीसीबी से इस दौरे से काफी नुकसान उठाना पड़ा।

कोरोना के कारण आईपीएल का स्थगित होना

आईपीएल 2021 का सीजन भारत में शुरू हुआ पर टूर्नामेंट के बीच में ही कोरोना वायरस के आने से इसे यूएई में करवाना पड़ा। आईपीएल के दौरान ही चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाईट राईडर्स और सनराईजर्स हैदराबाद के खिलाड़ियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ गई थी जिसके बाद इस टूर्नामेंट को यूएई में शिफ्ट करवाना पड़ा। इस साल चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने कोलकाता नाईट राईडर्स की टीम को फाइनल में हराकर चौथी बार खिताब को अपने नाम किया।

तालिबान ने महिला क्रिकेट पर लगाया बैन

PunjabKesari

इस साल अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपनी सेना को वापिस बुला लिया। इसके बाद एक बार फिर अफगानिस्तान पर आंतकवादी संगठन तालिबान पर कब्जा हो गया। तालिबान ने अफगानिस्तान की बागडोर संभालने के बाद महिला खेल और महिला क्रिकेट पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया। इसके पीछे तालिबान ने वजह बताते हुए कहा कि क्रिकेट में महिलाएं को कई बार ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है जहां उनका चेहरा और शरीर ढका नहीं होगा। इस्लाम महिलाओं को इस तरह देखने की इजाजत नहीं देता है।

सेक्स स्कैंडल में फंसे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन

PunjabKesari

एशेज सीरीज से कुछ हफ्ते पहले ही टिम पेन ने ऑस्ट्रेलिया टेस्ट कप्तान के रूप में इस्तीफा दे दिया। इसके पीछे वजह यह थी कि टिम पेन साल 2017 में एक महिला को सैक्स संबंधी मैसेज किए थे। यह मैसेज सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हुए। टिम पेन ने अब अपने मानसिक स्वास्थ के कारण क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से आराम लिया हुआ है।

वनडे की कप्तानी को लेकर आमने-सामने हुए विराट और बीसीसीआई

PunjabKesari

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से हटाना इस साल क्रिकेट की सबसे बड़े विवादों में से एक था। कप्तानी से हटाए जाने के बाद विराट ने कहा कि उन्हें द. अफ्रीका दौरे के लिए चुनी जाने वाली टीम से डेढ़ घंटे पहले ही यह बताया गया। वहीं भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपने बयान में कहा था कि उन्होंने विराट कोहली को वनडे की कप्तानी छोड़ने का आग्रह किया था। इन दोनों के बयानों ने मीडिया की खूब सुर्खियां बटोरीं और यह इस साल का सबसे बड़ा क्रिकेट विवाद रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News