UAE के क्रिकेटर पर लगा 5 साल का बैन, मेहरदीप पर लगे भ्रष्टाचार के 6 आरोप

4/21/2021 6:39:44 PM

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाड़ी कादिर अहमद खान पर भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लंघन करने पर किसी भी तरह के क्रिकेट से पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया है जबकि मेहरदीप छायाकर पर भ्रष्टाचार के छह आरोप लगाए गए हैं। खान पर भ्रष्टाचार के ये आरोप 2019 में लगे थे। 

आईसीसी की विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘कादिर का प्रतिबंध 16 अक्टूबर 2019 से प्रभावी होगा जब उन्हें अस्थाई रूप से निलंबित किया गया था।' आईसीसी ने कहा कि कादिर ने 6 उल्लंघनों को स्वीकार किया, जो अप्रैल 2019 में जिम्बाब्वे और यूएई के बीच खेली गई श्रृंखला के जुड़ा हुआ है। उसने अगस्त 2019 में ऐसी जानकारी साझा की थी जिसका इस्तेमाल सट्टेबाजी के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता था और उसे इसके बारे में पता था। वह अगस्त 2019 में नीदरलैंड और यूएई के बीच खेली श्रृंखला के लिए भ्रष्टाचार के लिए संपर्क किए जाने के किसी भी विवरण को एसीयू को देने में विफल रहा था। 

आईसीसी के ‘इंटीग्रिटी इकाई' के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, ‘कादिर खान एक अनुभवी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने भ्रष्टाचार रोधी प्रशिक्षण प्राप्त किया है। उन्हें भ्रष्टाचार से जुड़े लोगों से बचना चाहिए था और किसी भी संदेह की तुरंत सूचना देनी चाहिये थी।' इसके साथ ही आईसीसी ने मेहरदीप पर भ्रष्टाचार के छह मामले लगाये है। उन्होंने अजमन (यूएई) में घरेलू क्रिकेट खेला है। 


Content Writer

Sanjeev

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static