कपिल देव की अगुवाई में आज ही के दिन भारत ने जीता था विश्व कप, तोड़ा था वेस्टइंडीज का ये सपना

6/25/2021 10:33:19 AM

स्पोर्ट्स डेस्क : कपिल देव की कप्तानी में आज ही के दिन सन् 1983 में भारतीय टीम ने इतिहास रचाते हुए पहला विश्व कप का खिताब जीता था। इसी के साथ ही कपिल की अगुवाई वाली टीम ने वेस्टइंडीज टीम के हैट्रिक लगाने के सपने को भी तोड़ा था। भारत ने लगातार दो बार के विजेता वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराकर प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती थी। कपिल देव 38 साल पहले क्रिकेट विश्व कप उठाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने थे। 

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 54.5 ओवरों में 183 रन पर ढेर हो गई जिसमें क्रिस श्रीकांत ने सबसे ज्यााद 38 रन बनाए। श्रीकांत के अलावा मोहिंदर अमरनाथ और संदीप पाटिल  ने क्रमशः 26 और 27 रन बनाए थे। वहीं टीम के अन्य खिलाड़ी 20 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाए थे। विंडीज टीम को देखते हुए भारत का कुल स्कोर काफी कम था। लेकिन इस दौरान गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया और मात्र 140 रनों पर विंडीज टीम को ढेर कर दिया। 

मोहिंदर अमरनाथ और मदन लाल स्टार गेंदबाज रहे थे जिन्होंने क्रमशः 12 और 31 रन देकर उन्होंने 3-3 विकेट अपने नाम किए और भारत ने 43 रनों की ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इंग्लैंड के डेविड गॉवर 1983 के विश्व कप में 384 के साथ रन-स्कोरिंग चार्ट में शीर्ष पर रहने में सफल रहे जबकि भारतीय मध्यम गति के गेंदबाज रोजर बिन्नी ने अंग्रेजी परिस्थितियों में अपनी योग्यता साबित की क्योंकि उन्होंने टूर्नामेंट को सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले के रूप में समाप्त किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

static