वैलेंटाइन डे पर भटकता है बल्लेबाजों का ध्यान, पढ़ें 3 रोचक किस्से

2/14/2019 4:39:35 PM

जालन्धर (जसमीत सिंह): रोहित शर्मा भले ही दिन-त्यौहारों और जन्मदिनों पर बड़ी पारियां खेलने के लिए जाने जाते हो लेकिन अगर बात वैलेंटाइन डे की हो तो उनका बल्ला भी इस खास दिन पर चल नहीं पाता। अकेले रोहित ही नहीं दुनिया का कोई बल्लेबाज वैलेंटाइन डे पर कमाल नहीं दिखा पाया है। आइए आपको बताते हैं क्रिकेट जगत के 3 ऐसे मशहूर और रोचक किस्से जब वैलेंटाइन डे पर बल्लेबाजों का ऐसा ध्यान भटका कि वह अपनी टीम के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज करवा बैठे।

दक्षिण अफ्रीकी टीम 30 रन पर ही सिमटी
Valentine's Day grab attention of the batsmen, read 3 interesting stories
1896 में पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर दक्षिण अफ्रीकी टीम वैलेंटाइन डे पर महज 30 रनों पर ही ऑल आऊट हो गई थी। यह दक्षिण अफ्रीका का अब तक का सबसे न्यूनतम स्कोर है। तब इंगलैंड के बॉलर जॉर्ज लोहमैन ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों की कमर तोड़कर रख दी थी। जॉर्ज ने पहली पारी में 38 रन देकर 7 विकेट तो लिए ही। साथ में दूसरी पारी में उन्होंने सिर्फ 7 रन देकर 8 विकेट झटक लिए थे। यह मैच दूसरे ही दिन खत्म हो गया था। जॉर्ज ने इस मैच में हैट्रिक भी झटकी थी।

वेस्टइंडीज की टीम दूसरे ही दिन मैच हारी
Valentine's Day grab attention of the batsmen, read 3 interesting stories
1931 में मेलबोर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के दौरान वेस्टइंडीज की टीम भी दूसरे ही दिन मैच हार गई थी। वेस्टइंडीज पहली पारी में मात्र 99 रन पाया था तो वहीं दूसरी पारी में वह 107 रन ही बना पाए थे। ऑस्ट्रेलिया के तरफ से बर्ट आर्यनमोंगर ने मैच दौरान 11 विकेट झटके थे। ऑस्ट्रेलिया को जिताने में डॉन ब्रैडमेन के पहली पारी में बनाए गए 152 रनों का भी योगदान था।

चामिंडा वास ने पहले ही 3 गेंदों पर ली हैट्रिक

Valentine's Day grab attention of the batsmen, read 3 interesting stories
2003 में चामिंडा वास ने बांगलादेश के खिलाफ इसी दिन ऐसी उपलब्धि हासिल की थी जो क्रिकेट जगत में किसी भी बॉलर के नाम पर दर्ज नहीं थी। चामिंडा ने पीटरमैरिट्सबर्ग के मैदान पर अपने पहले ओवर की पहली ही 3 गेंदों पर विकेट झटक लिए थे। मैच दौरान चामिंडा ने महज 25 रन देकर 6 विकेट झटके थे। श्रीलंका ने यह मैच 10 विकेट से जीता था। बता दें कि वनडे क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग फिगर भी चामिंडा के नाम ही है। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 19 रन देकर 8 विकेट झटके थे।

बोनस में : भारत को भी लगा था जोरदार झटका
Valentine's Day grab attention of the batsmen, read 3 interesting stories
2014 में जब वैस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी पेमेंट विवाद के चलते सीनियर टीम से बाहर थे, तभी वैस्टइंडीज की जूनियर टीम ने वैलेंटाइन डे पर धमाका करते हुए भारतीय टीम को हार का स्वाद चखा दिया था। दरअसल अंडर-19 क्रिकेट वल्र्ड कप में भारतीय टीम खिताब की प्रमुख दावेदार थी। लेकिन वैस्टइंडीज के बॉलर अल्जारी जोसफ और रियान जॉन की घातक गेंदबाजी के आगे भारतीय टीम 145 रन पर ऑल आऊट हो गई। जवाब में इंडीज बल्लेबाज केसी कार्टी की संयम भरी पारी के साथ वैस्टइंडीज ने मैच जीत टीम इंडिया को वल्र्ड कप से बाहर कर दिया।


Jasmeet

Related News