तीन दिग्गजों के चलते ओपनिंग करना मुश्किल, वेंकटेश बोले- मुझे ये जिम्मेदारी दी गई थी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 23, 2022 - 03:43 PM (IST)

नई दिल्ली। भारत की सीमित ओवरों की टीमों में सलामी बल्लेबाजों की भूमिका के लिए हमेशा कई दावेदार दिखे हैं। हालांकि, सीम-बॉलिंग ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर के लिए ये स्थान सही नहीं है। हार्दिक पांड्या के पूरी तरह से फिट नहीं होने पर भारत को वेंकटेश अय्यर की जरूरत दिखेगी। हालांकि, अय्यर ने बताैर ओपरन खुद को सबसे पहले चमकाया था। उन्हें मुख्य रूप से दो कारणों से भारतीय टीम में शामिल किया गया था - उनका आईपीएल 2021 के यूएई चरण में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए एक शानदार सीजन था और उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। दूसरा कारण यह कि हार्दिक पांड्या पीठ की चोट से जूझ रहे थे तो उनकी जगह शिवम दूबे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे थे।

फिर चोटिल हार्दिक के स्थान पर वेंकटेश अय्यर को चुना गया था, उन्हें मध्य क्रम में बल्लेबाजी करनी थी। विशेष रूप से, उन्होंने केकेआर के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए चयनकर्ताओं की नजरें खींची थीं, लेकिन उनके लिए मध्यक्रम में बल्लेबाजी करना मुश्किल नहीं है। वास्तव में, उन्होंने मध्य प्रदेश के लिए खेलते हुए अपने जीवन के अधिकांश समय नंबर 5 और 6 पर बल्लेबाजी की थी। अय्यर ने कहा कि उन्हें पता था कि वह भारत के लिए ओपनिंग नहीं करेंगे क्योंकि रोहित शर्मा, केएल राहुल और इशान किशन पहले से ही टीम में हैं। उन्होंने बताया कि कैसे मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित ने स्पष्ट कर दिया कि उन्हें भारतीय टीम में फिनिशर की भूमिका निभानी होगी।

PunjabKesari

दी गई एक फिनिशर की भूमिका 
वेंकटेश ने कहा, "जब मैं टीम में आया, मैंने टीम को देखा और वहां पहले से ही तीन सलामी बल्लेबाजों को देखा। रोहित भाई, केएल राहुल और इशान किशन पहले से ही वहां थे। इसलिए मुझे पता था कि मैं ओपनिंग नहीं करने जा रहा हूं। और फिर जब मैं राहुल सर से मिला और उन्होंने मुझसे पूछा कि जब मैं ओपनिंग करता था तो मैं पारी को कैसे अप्रोच करता था और मुझे बताया जाता था कि मैं एक फिनिशर की भूमिका निभाऊंगा। जब भी कोई आपको कोई नई भूमिका देता है, तो वे आपको एक जिम्मेदारी भी देते हैं। वह किया गया था। रोहित भाई और राहुल सर ने मुझसे कहा था कि मुझे इस भूमिका को निभाने के लिए कई मैच दिए जाएंगे।

अय्यर ने भारत के लिए खेले गए 10 मैचों - आठ T20I और दो ODI - में केवल 14 ओवर फेंके। उन्होंने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मुझे थोड़ी कम गेंदबाजी मिली। लेकिन जब मैं इसे कप्तान के नजरिए से सोचता हूं, और मैंने अतीत में अपने राज्य का नेतृत्व किया है, तो आप जानते हैं कि जब पांच गेंदबाज काम कर रहे हैं तो यह नहीं है। छठे गेंदबाजी विकल्प का उपयोग करना वास्तव में आवश्यक है। यह एक महान गद्दी है लेकिन जब पांच गेंदबाज काम कर रहे हों तो कप्तान को छठे गेंदबाजी विकल्प को देखने की जरूरत नहीं है। और यही रोहित भाई ने किया। व्यक्तिगत दृष्टिकोण से, मैं 20 ओवर बल्लेबाजी करना और अपने चार ओवर गेंदबाजी करना पसंद करूंगा लेकिन वास्तव में यह संभव नहीं है।'' अय्यर, वर्तमान में एनसीए में एक चोट से जूझ रहे हैं, लगातार प्रदर्शन के साथ भारतीय पक्ष में वापस आने के लिए आश्वस्त हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News