'कोहली सबसे महान भारतीय कप्तान नहीं हैं', पूर्व क्रिकेटर ने दिया बयान

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 05:02 PM (IST)

नई दिल्ली। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने विदेशी पिचों पर कई बार रोमांचक मुकाबले जीते, लेकिन वह टीम को कोई आईसीसी खिताब नहीं दिला पाए। इस कारण उन्हें आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा, पर बताैर कप्तान जिस तरीके से कोहली ने टीम को खींचा वो काबिलेतारीफ है। लेकिन विंडीज की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज विंस्टन बेंजामिन ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि कोहली सबसे महान भारतीय कप्तान नहीं हैं।

बेंजामिन ने 21 टेस्ट और 85 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने कहा है कि भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पीढ़ी के महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं, लेकिन वह सबसे महान भारतीय कप्तान नहीं हैं। कोहली निस्संदेह अब तक के सबसे सफल भारतीय कप्तानों में से एक हैं। कोहली के नेतृत्व में, टीम इंडिया किसी भी बड़ी आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा करने में विफल रही, लेकिन वे विश्व क्रिकेट में एक प्रमुख खिलाड़ी बन गए। खासकर खेल के सबसे लंबे प्रारूप में। कोहली ने 68 टेस्ट में भारत का नेतृत्व किया और 40 मैच जीते। इसके अलावा, उन्होंने 95 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की और 65 गेम जीते जबकि टी20आई में उन्होंने 50 मैचों में मेन इन ब्लू को 30 जीत दिलाई।

एक टीवी चैनल से बात करते हुए विंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज विंस्टन बेंजामिन ने कोहली के बारे में कहा कि यह कहना गलत होगा कि वह सबसे महान भारतीय कप्तान हैं। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया के पास ऐसे कप्तान हैं जो कोहली से बेहतर थे। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि यह कहना उचित होगा कि वह सबसे महान भारतीय कप्तान हैं। मैं चाहता हूं कि कोहली अपनी बल्लेबाजी और सिर्फ खेलने पर ज्यादा ध्यान दें। मुझे लगता है कि वह एक शानदार क्रिकेटर हैं। वह अब तक के सबसे महान भारतीय बल्लेबाजों में से एक होने जा रहे हैं। मुझे लगता है कि भारतीय क्रिकेटरों में पिछले कुछ सालों में काफी सुधार हुआ है और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी गेंद से नेतृत्व कर रहे हैं।”

PunjabKesari

बेंजामिन ने आगे कहा, “भारतीय सेटअप के भीतर कई युवा प्रतिभाएं हैं। मुझे नहीं लगता कि मैं कह सकता हूं कि वह सबसे महान कप्तान हैं। आप जानते हैं कि उनसे पहले कुछ कप्तान थे जो सामरिक रूप से थोड़े बेहतर थे। मैं आपको बता सकता हूं कि वह सबसे महान बल्लेबाजों में से एक है।" आगामी ICC पुरुष T20 विश्व कप 2022 में विंडीज की संभावनाओं के बारे में बात करते हुए, बेंजामिन ने कहा कि असंगत मेन इन मरून सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं करेगा।

उन्होंने कहा, “यह टी20 है और जब दिन बनता है तो कोई भी जीत सकता है लेकिन मुझे नहीं लगता कि विंडीज अच्छा प्रदर्शन करेगा। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देखना चाहते हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि वे शीर्ष चार में शामिल होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News