खराब फॉर्म में चल रहे बाबर आजम को वीरेंद्र सहवाग की सलाह, अब उन्हें घरेलू क्रिकेट खेलना चाहिए

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 12:57 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने कहा है कि बाबर आजम को फॉर्म हासिल करने के लिए पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट में वापस जाना चाहिए। उनका यह बयान बाबर के इस विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) चक्र में अपने फॉर्म में काफी गिरावट के कारण आया है जिसमें पिछले साल पांच टेस्ट में उनका औसत 22.66 और 2024 में चार टेस्ट में उनका औसत 18.50 रहा। 

पाकिस्तान ने मुल्तान में इंग्लैंड पर 152 रनों की जीत के साथ घरेलू टेस्ट में अपनी हार का सिलसिला खत्म किया। मैच से पहले मेजबान टीम के बहुत से बदलाब किए जिसमें बाबर आजम, शाहीन अफरीदी और नसीम शाह को टीम से बाहर करना शामिल था। सहायक कोच अजहर महमूद ने बाद में कहा कि इन तीनों को पाकिस्तान के आगामी व्हाइट-बॉल दौरे के लिए आराम दिया गया है। यह निर्णय सही साबित हुआ और इससे बाबर के भविष्य को लेकर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। 

सहवाग ने पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के यूट्यूब चैनल पर कहा, 'बाबर आजम को अब घरेलू क्रिकेट खेलना चाहिए। उन्हें अपनी फिटनेस पर काम करना चाहिए, परिवार के साथ कुछ समय बिताना चाहिए, फिर शारीरिक रूप से फिट और मानसिक रूप से मजबूत खिलाड़ी के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करनी चाहिए।' 

2023 विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बाबर को पाकिस्तान के सभी प्रारूपों के कप्तान के पद से हटा दिया गया था। इसके बाद उन्हें शाहीन अफरीदी द्वारा पाकिस्तान के नए टी20 कप्तान के रूप में इस साल मार्च में कप्तान बनाए जाने के बाद सीमित ओवरों के कप्तान के रूप में बहाल किया गया, इससे पहले अक्टूबर में टी20 विश्व कप में एक और निराशाजनक प्रदर्शन के बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था।

सहवाग ने कहा कि इन सभी कारकों ने बाबर को प्रभावित किया है, जिसका अर्थ है कि उनके खराब फॉर्म के पीछे का कारण उनकी मानसिक बनावट है न कि कोई तकनीकी कमी। सहवाग ने कहा, 'बाबर से उम्मीदें कम होने और कप्तानी से उनके इस्तीफे के साथ, ऐसा लगता है कि तकनीक के मामले में उन पर मानसिक रूप से अधिक प्रभाव पड़ा है। उन्हें मानसिक रूप से मजबूत रहने की जरूरत है। वह एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और उनके जैसे खिलाड़ी जल्दी वापसी करते हैं।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News