विव रिचर्ड्स के नाम रहा है वनडे में सबसे लंबे समय तक उच्चतम स्कोर का रिकार्ड

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 05:12 PM (IST)

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स ने आज से ठीक 36 साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में नाबाद 189 की धमाकेदार पारी खेलकर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का नया रिकार्ड बनाया था जो लगभग 13 साल तक उनके नाम कायम रहा जो अब भी एक रिकार्ड है। वनडे में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड अभी भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम पर दर्ज है जिन्होंने 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेलकर कई रिकार्ड अपने नाम किए थे। 

PunjabKesari
रोहित के नाम पर पिछले पांच साल और छह महीने से यह रिकार्ड दर्ज है। अब देखना होगा कि रोहित का रिकार्ड कितने लंबे समय तक बना रहता है जो अन्य भारतीयों कपिल देव, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के नाम पर बहुत लंबी अवधि तक कायम नहीं रहा। अगर वनडे में एक पारी में सर्वाधिक स्कोर के रिकार्ड और उसकी समयावधि की बात करें तो पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच मेलबर्न में पांच जनवरी 1971 को खेला गया था जिसमें इंग्लैंड के जॉन एड्रिच ने 82 रन बनाकर वनडे का पहला सर्वोच्च स्कोर अपने नाम किया था। इंग्लैंड के ही डेनिस एमिस (103) ने इसके डेढ़ साल बाद वनडे का पहला शतक जड़कर यह रिकार्ड तोड़ा था। एमिस का रिकार्ड भी एक साल ही कायम रहा। 

वेस्टइंडीज के रॉय फ्रेडरिक्स (105) ने उनका यह रिकार्ड तोड़ा जिसे इंग्लैंड के डेविड लॉयड (नाबाद 116) ने एक साल बाद अपने नाम कर दिया था जबकि न्यूजीलैंड के ग्लेन टर्नर ने पहले विश्व कप 1975 में पूर्वी अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 171 रन बनाकर बल्लेबाजों के लिये नयी चुनौती पेश कर दी थी। टर्नर का रिकार्ड आठ साल तक बना रहा। भारतीय आलराउंडर कपिल देव ने 18 जून 1983 को जिम्बाब्वे के खिलाफ टनब्रिज वेल्स में नाबाद 175 रन की पारी खेलकर इसे अपने नाम पर कर दिया था। पूर्व भारतीय कप्तान के नाम पर हालांकि यह रिकार्ड 348 दिन ही रहा क्योंकि 31 मई 1984 को रिचर्ड्स ने नाबाद 189 रन की पारी खेल दी थी। रिचर्ड्स के इस रिकार्ड तक 12 साल 11 महीने और 21 दिन तक कोई भी बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

neel

Recommended News

Related News