WTC Final : मांजरेकर ने बनाई संभावित भारतीय इलेवन, जडेजा-इशांत को किया बाहर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 15, 2021 - 03:51 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेटर से कमेंटेटर बने संजय मांजरेकर फिर से वापस आ गए हैं, लेकिन इस बार भारत और न्यूजीलैंड के बीच आगामी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए अपनी संभावित प्लेइंग इलेवन के साथ। दोनों टीमों के बीच मुकाबला 18 जून से साउथेम्प्टन के एजिस बाउल में शुरू होगा।

मांजरेकर ने इंग्लैंड में सीम और स्विंग की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपनी टीम चुनी है। इस 55 वर्षीय ने रवींद्र जडेजा और इशांत शर्मा को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया है। पूर्व बल्लेबाज ने यह भी बताया कि इंग्लैंड में टीम संयोजन को कैसे प्रभावित करने की संभावना है कि इस दौरान धूप और बादल छाए रहेंगे। उन्हें यह भी लगता है कि भारतीय भी उस पहलू पर गौर करेंगे और उसी के अनुसार टीम चुनेंगे। 

गावस्कर ने कहा, 'मैं मान रहा हूं कि आपके पास सामान्य अंग्रेजी स्थितियां हैं। मुझे लगता है कि टेस्ट मैच के पांच दिनों के दौरान धूप और बादल छाए रहेंगे, अगर यह दूरी तय करता है। इसलिए मैं उसी के अनुसार टीम चुन रहा हूं। मांजरेकर की संभावित भारतीय इलेवन में सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और रोहित शर्मा हैं। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे को जगह दी है। 

उन्होंने छठे नम्बर पर यह हनुमा विहारी को शामिल किया है जो सभी का ध्यान खींचने में कामयाब रहा है। मांजरेकर को लगता है कि विहारी के पास बहुत अच्छी तकनीक है और वह स्विंग और सीम की स्थिति में अच्छा खेल दिखा पाएंगे। भारत को अधिक कॉम्पैक्ट रक्षात्मक तकनीक वाले किसी व्यक्ति की आवश्यकता होगी क्योंकि पुजारा को छोड़कर शीर्ष क्रम के लोग उस तरह के नहीं हैं विहारी छठे नंबर पर होंगे। 

पूर्व क्रिकेटर ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 7वें नंबर पर रखा है क्योंकि भारत के पास शायद ही कोई अभ्यास मैच रहा हो जिसमें उन्होंने प्रदर्शन नहीं किया। मैं सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि बल्लेबाजी गहरी हो। दिलचस्प बात यह है कि मांजरेकर ने एकमात्र स्पिनर के रूप में केवल रविचंद्रन अश्विन को चुना है जिसकी उन्होंने कुछ दिनों पहले आलोचना की थी। उनके साथ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी हैं। 

उन्होंने कहा, सिराज ने पिछली बार ऑस्ट्रेलिया में ओवरसीजन में गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट लिए थे और मैं चाहता हूं कि स्विंग गेंदबाज सिराज को समीकरण में लाया जाए। उनके जैसे गेंदबाज को बाहर करना मुश्किल है। आप सिराज के बारे में सोचने के लिए ललचाएंगे क्योंकि जब आप शमी बुमराह और ईशांत को देखते हैं तो वे अधिक सीम गेंदबाज होते हैं, जो अलग तरह के गेंदबाज हैं। सिराज कुछ अलग पेश कर सकता है। मैं सिराज के साथ जाऊंगा। लेकिन भारत स्पष्ट कारणों से ईशांत की भूमिका निभा सकता है। 

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए संजय मांजरेकर की भारतीय संभावित इलेवन : 

शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News