WTC Final की रेस : भारत की राह में कीवियों ने बोए कांटे, अब इस इम्तिहान से गुजरना होगा

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 08:39 PM (IST)

खेल डैस्क : भारतीय टीम का लगातार तीसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना आसान नहीं रह गया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मुकाबले गंवाने के साथ ही टीम इंडिया की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। टीम इंडिया बेंगलुरू में खेले गए पहले टेस्ट मैच में तो 46 रन पर ही ऑलआऊट हो गई थी। पुणे में खेले गए दूसरे मुकाबले में बल्लेबाजों ने एक बार फिर से निराश किया। बहरहाल, कीवी टीम शानदार प्रदर्शन कर जहां डब्ल्यूटीसी फाइनल की ओर जाती दिख रही है तो वहीं, उसने भारत की राह पर कांटे बोए दिए हैं। डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में भले ही भारतीय टीम पहले नंबर पर बनी हुई है लेकिन उन्हें टॉप 2 पोजीशन में बने रहने के लिए अभी भी 4 टेस्ट जीतने जरूरी है। आगे ऑस्ट्रेलिया दौरा है ऐसे में भारत के लिए यह कड़ी चुनौती हो सकती है। 

 

WTC Final Scenario, india vs new zealand, Test Cricket, WTC Point Table, Team india, डब्ल्यूटीसी अंतिम परिदृश्य, भारत बनाम न्यूजीलैंड, टेस्ट क्रिकेट, डब्ल्यूटीसी प्वाइंट टेबल, टीम इंडिया

 

अगर हम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स टेबल की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमें भी भारत से ज्यादा पीछे नहीं हैं। भारतीय टीम 62.82 पर्सेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स के साथ अंक तालिका में पहले नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया के 62.50 पर्सेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स हैं और वो दूसरे पायदान पर हैं। इसी तरह श्रीलंका तीसरे, न्यूजीलैंड चौथे और दक्षिण अफ्रीका की टीम 5वें पायदान पर है। टीम इंडिया को अभी 4 टेस्ट जीतने जरूरी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ अभी मुंबई में भारत को एक और मैच खेलना है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज होगी। अगर न्यूजीलैंड से भारतीय टीम मुंबई में जीत जाती है तो फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम को कम से कम तीन मैच जीतने होंगे।

 


ऑस्ट्रेलिया दौरा होगा टफ
न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम की कमजोरी जगजाहिर कर दी है। भारत जोकि घरेलू पिचों पर स्पिन को बेहतर तरीके से खेलने के लिए विश्व प्रसिद्ध रहा है, की इस सीरीज में कमजोर सामने आ गई। अकेले मिशेल सेंटनर ने ही भारतीय टीम को पुणे टेस्ट में झकझोंर दिया और पहली पारी में 7 तो दूसरी में 6 विकेट चटकाए। भारत अगर न्यूजीलैंड को घर में 3-0 से हरा देता तो ऑस्ट्रेलिया से एक ही टेस्ट जीतने की जरूरत होनी थी। लेकिन अब न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट जीतने के अलावा टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में 3 टेस्ट भी जीतने होंगे। यानी भारत को ऑस्ट्रेलिया में तीसरे बार टेस्ट सीरीज जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना होगा।

 

WTC Final Scenario, india vs new zealand, Test Cricket, WTC Point Table, Team india, डब्ल्यूटीसी अंतिम परिदृश्य, भारत बनाम न्यूजीलैंड, टेस्ट क्रिकेट, डब्ल्यूटीसी प्वाइंट टेबल, टीम इंडिया

 


डब्लयूटीसी फाइनल की राह में टॉप 5 टीमों के मैच 
भारत : 1 मैच न्यूजीलैंड, 5 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ
ऑस्ट्रेलिया : 5 मैच भारत तो 2 श्रीलंका के खिलाफ
श्रीलंका : 2 मैच साऊथ अफ्रीका तो 2 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ
न्यूजीलैंड : 1 मैच भारत तो 3 इंग्लैंड के खिलाफ
साऊथ अफ्रीका : 1 बांग्लादेश, 2 श्रीलंका तो 2 पाकिस्तान के खिलाफ
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News