यशस्त्री जायसवाल के कोच ज्वाला सिंह बोले- अब उसे "मायाजाल" से बचना होगा

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 08:25 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय टीम भले ही अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में हार गई हो लेकिन ‘मैन आफ द टूर्नामेंट’ रहे यशस्वी जायसवाल इससे रातोंरात सितारा बन गए हालांकि अब चुनौती ‘स्टारडम’ से किनारा करके क्रिकेट पर फोकस करने की होगी। ‘गोलगप्पा ब्वाय’ के रूप में मशहूर हुए यशस्वी की उत्तरप्रदेश के भदोही से निकलकर भारतीय अंडर-19 टीम में जगह बनाने और विश्व कप में असाधारण प्रदर्शन की कहानी किसी परीकथा से कम नहीं।

Yashasvi Jaiswal coach Jwala Singh give him special message

 उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में अंडर-19 विश्व कप में फाइनल में 88 रन समेत कुल 400 रन बनाए और तीन विकेट भी लिए। यशस्वी अपने प्रदर्शन से लगातार मीडिया में सुर्खियों में हैं लेकिन उनके सरपरस्त और कोच ज्वाला सिंह का कहना है कि इस सफलता से उसके जीवन में कोई बदलाव नहीं आने वाला और उसका फोकस क्रिकेट पर ही रहेगा।

Yashasvi Jaiswal coach Jwala Singh give him special message

उन्होंने भाषा को दिए इंटरव्यू में कहा कि भारत में क्रिकेटरों को रातोंरात स्टार बनाकर दूसरा तेंदुलकर, दूसरा कोहली बताने लगते हैं। लेकिन अगर वैसा बनना है तो लगातार बीस साल तक अच्छा खेलना होगा। अभी यशस्वी ने शुरूआत ही की है। उन्होंने कहा कि उसे पता है कि जो भी कुछ है, प्रदर्शन की वजह से है। सफलता मिलने के बाद बहुत सारी पेशकश आती हैं लेकिन आपको मायाजाल से खुद को बचाना है। मैं उसका सिर्फ कोच नहीं हूं बल्कि परिवार की तरह हूं। मैं उसके पैर हमेशा जमीन पर रखता हूं।

 

गोरखपुर से कभी क्रिकेटर बनने मुंबई आए सिंह ने कहा कि उसने अभी तक इसे बनाए रखा है और आगे भी वैसे ही रहेगा। उसकी जिंदगी में बहुत बदलाव नहीं आने वाला। उसे अभी काफी क्रिकेट खेलनी है। बहुत तैयारी करनी है मेहनत करनी है। मैं उससे कहूंगा कि पिछले टूर्नामेंट को भूल जाए और आगे की सुध ले। उन्होंने कहा कि हमारी अकादमी में चमिंडा वास, रंगाना हेराथ, वसीम अकरम जैसे खिलाड़ी आते रहे हैं। 

Yashasvi Jaiswal coach Jwala Singh give him special message

मैं हमेशा यशस्वी को उनसे मिलवाता था और कहता था कि फोकस कैसे बेहतर करें, उस पर बात करें। विजय हजारे ट्राफी में दोहरा शतक जडऩे वाले सबसे कम उम्र के युवा बल्लेबाज बने यशस्वी अंडर-19 क्रिकेट में एक टूर्नामेंट में शिखर धवन के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं। धवन ने 2004 अंडर 19 विश्व कप में 505 रन बनाए थे।

Sports

विश्व कप के बीच ही यशस्वी के गोलगप्पे बेचकर गुजारा करने की कहानियां सामने आई थी हालांकि उनके कोच ने कहा कि उसके संघर्ष की बात पुरानी है और अब उसकी पहचान उसके खेल से होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उसका संघर्ष 7 साल पहले की बात है। पिछले सात साल से काफी अच्छा क्रिकेट खेल रहा है। मैं चाहता हूं कि लोग उसके प्रदर्शन के बारे में बात करे, संघर्ष के बारे में नहीं। उसने अंडर-16 स्तर पर रन बनाए हैं, अंडर-19 स्तर पर बना रहा है।

Yashasvi Jaiswal coach Jwala Singh give him special message

अपने शिष्य के भीतर अपना अक्स देखने वाले सिंह ने कहा कि उसके संघर्ष की कहानी ने हालांकि युवाओं को प्रेरित किया है कि सपने पूरे करने के लिये संसाधन बहुत मायने नहीं रखते। उन्होंने कहा कि बहुत लोग कहते हैं कि ये संघर्ष की बातें क्यों हो रही हैं लेकिन इससे लोगों को प्रेरणा भी मिली कि अगर मूलभूत सुविधाएं नहीं हैं तो भी सपने पूरे होते हैं बशर्ते आप में काबिलियत और लगन हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News