Year Ender 2022 : इस साल टी20 क्रिकेट में सूर्यकुमार और भुवनेश्वर का रहा दबदबा

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 05:06 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: साल 2022 क्रिकेट की दुनिया में टी20 क्रिकेट से पूरी तरह भरपूर रहा। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को जीतने के लिए सभी टीमों ने अभ्यास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। सभी टीमों एक-दूसरे देश का दौरा कर टी20 क्रिकेट में अपना जल्वा दिखाया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में  टी20 विश्व कप के दौरान सभी टीमों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी, लेकिन आखिरकार विजेता तो एक ही टीम को बनना था तो इंग्लैंड टीम ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाते हुए यह खिताब अपने नाम किया।

भारतीय टीम ने भी इस खिताब को जीतने के लिए पूरी कोशिश की, लेकिन इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। हालांकि, इस टूर्नामेंट में भारत को कई नए सितारे मिले। सूर्यकुमार यादव ने यहां इस टूर्नामेंट में अपने बल्ले का दमखम दिखाया, वहीं अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपनी किफायती गेंदबाजी से टीम के लिए अहम भूमिका निभाई। बात करें भारत के साल 2022 के टी20 क्रिकेट की तो सूर्यकुमार भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बने और भुवनेश्वर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे। 

बल्ले के किंग रहे सूर्यकुमार यादव 

PunjabKesari
 
सूर्यकुमार यादव के लिए यह साल किसी सपने की तरह रहा। उन्होंने इस साल 31 टी20 मैचों में कुल 1164 रन बनाए और वह इस साल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर भी बने। सूर्यकुमार यादव का इस दौरान स्ट्राइक रेट 187.43 का रहा, जबकि उनकी औसत 45.56 की रही। अपने इस शानदार प्रदर्शन के बाद वह टी20 रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज भी बन गए है। इसके अलावा उन्होंने एक और  बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है, वह एक साल के अंदर एक हजार पूरे करने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बने हैं, जबकि विश्व के दूसरे बल्लेबाज बने हैं।


गेंदबाजी में चला भुवनेश्वर कुमार का जादू

PunjabKesari

भारतीय टीम के अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने इस साल 32 मुकाबलों में 19.56 की औसत के साथ 36 विकेट झटके और वह टी20 क्रिकेट में भारत के लिए इस साल सर्वश्रेष्ठ विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने इस साल टी20 क्रिकेट में सिर्फ 6.98 की इकॉनमी से गेंदबाजी की और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4 रन देकर 5 विकेट हासिल करने का रहा। वह पूरे विश्व में साल 2022 में टी20 क्रिकेट के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बने हैं। आयरलैंड के जोशुआ लिटिल इस साल टी20 क्रिकेट में 39 विकेट हासिल करके सबसे सफल गेंदबाज बने हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News