युवा फॉरवर्ड मुमताज ने जीता FIH राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर अवार्ड

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 04:21 PM (IST)

बेंगलुरु : भारत की युवा फॉरवर्ड मुमताज खान को मंगलवार को एफआईएच स्टार अवार्ड्स 2021-22 में एफआईएच विमेंस राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर अवार्ड से नवाजा गया। 19 वर्षीय मुमताज, जो लखनऊ की रहने वाली है, ने FIH हॉकी महिला जूनियर विश्व कप साउथ अफ्रीका 2021 में भारत के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां उसने ग्रुप चरण में मलेशिया के खिलाफ हैट्रिक सहित 8 गोल किए।

पुरस्कार जीतने के बाद, मुमताज ने मान्यता के लिए वैश्विक हॉकी निकाय का आभार व्यक्त किया और पुरस्कार को भारतीय महिला हॉकी टीम को समर्पित किया। उन्होंने कहा, "मुझे ऐसा सम्मान देने के लिए मैं एफआईएच, हॉकी इंडिया और दुनिया भर के सभी हॉकी प्रशंसकों का आभार व्यक्त करना चाहती हूं। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैंने यह पुरस्कार जीता है। यह हमारी पूरी टीम की कड़ी मेहनत है।'' मुमताज ने कहा, ''मैं अपनी टीम को इसे समर्पित करती हूं।''

मुमताज एफआईएच महिला हॉकी 2022 में भारत के प्रमुख गोल-स्कोरर के रूप में उभरीं, जहां उन्होंने 4 खेलों में 5 गोल किए, जिसमें मेजबान स्विट्जरलैंड के खिलाफ हैट्रिक भी शामिल है। मुमताज ने कहा, "मैं अपने साथियों का आभारी हूं। जब भी मुझे खुद पर संदेह हुआ, उन्होंने हमेशा मेरा समर्थन किया । मैं अपने कोचों का भी आभारी हूं जिन्होंने लगातार मेरा समर्थन किया और मुझे सलाह देना और मुझे बहुत सारे अवसर देना जारी रखा।"

मुमताज ने जोर देकर कहा कि कड़ी मेहनत अभी शुरू हुई है और यह पुरस्कार इस बात का संकेत है कि वह सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि पुरस्कार एक संकेत है कि मैंने पिछले एक साल में प्रशिक्षण के आधार पर जो कड़ी मेहनत की है, उससे मुझे एक खिलाड़ी के रूप में बहुत सुधार करने में मदद मिली है। लेकिन यह मेरे करियर की शुरुआत है। मैं सीखना जारी रखना चाहती हूं।'' मुमताज ने कहा कि प्रक्रिया और अपने खेल में सुधार के लिए कड़ी मेहनत जारी रखूंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News