कोरोना काल में ओलंपिक : आईओसी ने टीमों को वैकल्पिक खिलाड़ियों को टीम का हिस्सा बनाने की अनुमति दी

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 07:37 PM (IST)

नयी दिल्ली, चार जुलाई (भाषा) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने कोविड-19 महामारी की चुनौतियों को देखते हुए कहा है कि आगामी तोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले देशों को ‘स्टैंड बाई’ और ‘वैकल्पिक’ खिलाड़ियों को कुछ खेलों की टीमों का हिस्सा बनाने की अनुमति दी जायेगी।

ओलंपिक में टीम स्पर्धाओं में अन्य अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की तुलना में कुछ ही खिलाड़ी उपलब्ध होते हैं लेकिन आईओसी ने अंतरराष्ट्रीय महासंघों (आईएफ) के साथ चर्चा के बाद ‘कुछ खेलों में टीम चयन के लिये लचीलापन प्रदान करने’ का फैसला किया है।

आईओसी ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘‘पहले ‘वैकल्पिक’ खिलाड़ी फुटबॉल, हैंडबॉल, हॉकी, रग्बी और वॉटर पोलो में उपलब्ध होते थे। हालांकि ये ओलंपिक टीम के लिये स्थायी स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर ही उपलब्ध होते थे। ’’
इसमें कहा गया, ‘‘अब प्रत्येक राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) प्रत्येक मैच में इन खिलाड़ियों का इस्तेमाल कर पायेगी। ’’
बयान के अनुसार, ‘‘इससे जापान में खिलाड़ियों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं होगी बल्कि इससे बड़े दल में से टीम चुनने में ज्यादा लचीलापन आ जायेगा। इससे तोक्यो ओलंपिक खेल 2020 के (कोविड-19 के कारण बने) अलग हालात को देखते हुए एनओसी को मैच के लिये टीम चुनने में ज्यादा से ज्यादा लचीलापन दिया जायेगा। ’’
फीफा (अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल संचालन संस्था) ने शुक्रवार को कहा था कि इस साल ओलंपिक के लिये खिलाड़ियों में सूची में 22 फुटबॉलर होंगे (जिसमें चार वैकल्पिक खिलाड़ी शामिल होंगे) और एक मैच के चयन के लिये सभी उपलब्ध होंगे लेकिन मैच के लिये शुरूआती सूची में केवल 18 ही खिलाड़ी होंगे।

पिछले ओलंपिक खेलों में सूची में 18 खिलाड़ी और चार वैकल्पिक खिलाड़ी शामिल होते थे जिसमें से वैकल्पिक खिलाड़ियों को किसी खिलाड़ी के चोटिल होने की स्थिति में स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था जिससे एक बार खिलाड़ी हट जाये तो वह वापसी नहीं कर सकता था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News