पहले 58 फीफा विश्व कप मैच देखने के लिए 47 मिलियन ने टीवी पर किया ट्यून इन

punjabkesari.in Friday, Dec 16, 2022 - 11:30 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : स्पोर्ट्स 18 जो वायाकॉम 18 नेटवर्क का हिस्सा है, पर फीफा विश्व कप के लिए टेलीविजन दर्शकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ इंडिया (BARC) डेटा के मुताबिक पहले 58 मैचों की व्यूअरशिप जिसमें पिछले शुक्रवार, शनिवार और रविवार का डेटा भी शामिल है, देखने वालों की संख्या 47 मिलियन तक पहुंच गई है जो पहले 48 मैचों के लिए 42 मिलियन थी। इसमें लगभग 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। 

टूर्नामेंट के पहले 19 मैचों की तुलना में पहले 58 मैचों के लिए दर्शकों की संख्या में लगभग 51 प्रतिशत वृद्धि हुई है। पहले 19 मैचों की व्यूअरशिप लगभग 31 मिलियन थी। आंकड़ों के अनुसार पहले 48 मैचों की तुलना में पहले 19 मैचों की व्यूयरशिप में वृद्धि 35 प्रतिशत की वृद्धि है। BARC व्यूअरशिप डेटा शहरी और ग्रामीण दोनों बाजारों के लिए 2 वर्ष और उससे अधिक उम्र के केबल और सैटेलाइट दर्शकों पर आधारित है। 

रीच का मतलब उन लोगों की संख्या से है जिन्होंने मैच या मैच देखने के लिए ट्यून इन किया है। पहले 58 मैचों के लिए प्रति मैच औसत पहुंच 6.31 मिलियन है जबकि पहले 48 मैचों के लिए प्रति मैच औसत पहुंच 5.88 मिलियन है। गुप्ता, गुरुग्राम स्थित कंसल्टेंसी किआओस मार्केटिंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी। 

गुरुग्राम स्थित कंसल्टेंसी किआओस मार्केटिंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सजल गुप्ता का कहना है, फीफा वर्ल्ड कप के दौरान स्पोर्ट्स 18 के लिए टीवी व्यूअरशिप ग्रोथ स्थिर रही है। यह वायकॉम 18 नेटवर्क के लिए अच्छा है जो अपने दर्शकों को बढ़ाना चाहता है, स्पोर्ट्स 18 एक नया चैनल है जिसे इस साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था। रिलायंस समर्थित वायकॉम 18 भी अपने डिजिटल दर्शकों के आधार को बढ़ाना चाह रहा है क्योंकि यह इंडियन प्रीमियर लीग को 2023-27 से अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम करने की तैयारी कर रहा है। इसने ब्रॉडकास्टर को अपने जियो सिनेमा ऐप पर फीफा विश्व कप को मुफ्त में लाइव-स्ट्रीम करने के लिए प्रेरित किया, जो भारत में ब्रॉडकास्टर के लिए पहली बार था। 

सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि फीफा वर्ल्ड कप के दौरान जियो सिनेमा ऐप को 1.1 अरब से ज्यादा बार देखा गया। यह एंड्रॉइड और आईओएस फोन पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला मुफ्त ऐप भी है। जानकारों के मुताबिक जियो सिनेमा के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता पहले 85-90 मिलियन से करीब 110 मिलियन तक पहुंच गए हैं। दूसरी ओर डिज्नी प्लस हॉटस्टार के पास लगभग 300 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। 

भुगतान करने वाले ग्राहकों की बात करें तो डिज़नी प्लस हॉटस्टार के पास जुलाई-सितंबर की अवधि में 61.3 मिलियन का उपयोगकर्ता बेस है जो कि हाल ही में जारी सितंबर तिमाही के परिणामों के अनुसार एक साल पहले की अवधि में 42 प्रतिशत का छलांग है। वहीं जियो सिनेमा ऐप के पेड सब्सक्राइबर उपलब्ध नहीं था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News