एलेक्स कैरी का टेस्ट में तेज तर्रार शतक, 1977 के बाद ऐसा करने वाले पहले विकेटकीपर बने

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2022 - 03:03 PM (IST)

मेलबर्न : बाएं हाथ के बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने बुधवार को इतिहास रचा जब वह प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर टेस्ट शतक जड़ने वाले ऑस्ट्रेलिया के दूसरे विकेटकीपर बने। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले दिग्गज विकेटकीपर रॉड मार्श ने एमसीजी में टेस्ट शतक जड़ा था। 

कैरी ने तेजतर्रार टेस्ट शतक (111) लगाया जिसके लिए उन्होंने 149 गेंदें खेली जिसमें 13 चौके भी शामिल थे। वास्तव में उनके बल्लेबाजी साथी कैमरून ग्रीन ने कैरी के साथ खुशी का इजहार किया। कैरी ने दूसरे छोर से दौड़ते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए और भी अधिक उत्साह दिखाया। उनके पूर्व टेस्ट कोच जस्टिन लैंगर ने बताया, 'जैसा कि एलेक्स केरी का तरीका है, जिस तरह से उन्होंने इसका जश्न मनाया, उसमें वास्तविक विनम्रता थी।' 

यह लगभग एक दशक में किसी ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट विकेटकीपर का पहला शतक है। 2013-14 एशेज के दौरान एडिलेड में 118 रन बनाने वाले ब्रैड हैडिन आखिरी रहे थे। 1977 में टेस्ट की दूसरी पारी में मार्श के नाबाद 110 रन, जो उनके तीन अंतरराष्ट्रीय शतकों में से पहला था, के बाद से कोई भी विकेटकीपर ऑस्ट्रेलियाई या अन्य एमसीजी टेस्ट में तीन अंकों तक नहीं पहुंचा था। 

विशेष रूप से कैरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के उन सदस्यों में शामिल थे जिन्होंने पिछले महीने क्रिकेट के दिग्गज के सम्मान में अनावरण किए गए एक स्मारक पर एडिलेड ओवल में वेस्टइंडीज को हराने के बाद मार्श को भावभीनी श्रद्धांजलि दी थी। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को दूसरे दिन के अंत में नाटकीय ढंग से क्रीज पर बुलाया गया था, जब एनरिक नार्जे द्वारा ग्रीन की उंगली तोड़ दी गई थी, स्टंप तक वह 9 रन बनाकर नाबाद रहे। कैरी के 50 तक पहुंचने से पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपना सातवां विकेट खो दिया था, तो उन्हें आमतौर पर पहले अधिक से अधिक तेजी से रन बनाने की आवश्यकता थ। उन्होंने ऑफ-साइड के माध्यम से कई बेहतरीन स्ट्रोक खेले और शतक पूरा किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News