AUS v IND: भारत की ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत, गाबा टेस्ट 3 विकेट से जीता

punjabkesari.in Tuesday, Jan 19, 2021 - 01:32 PM (IST)

ब्रिस्बेन : युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (91), टीम इंडिया की दीवार चेतेश्वर पुजारा (56) और प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत (नाबाद 89) की करिश्माई बल्लेबाजी से भारत ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में ऑस्ट्रेलिया को चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पांचवें दिन मंगलवार को तीन विकेट से हराकर नया इतिहास रच दिया। भारत ने पहली बार ब्रिस्बेन में टेस्ट जीत हासिल की और चार मैचों की सीरीज को 2-1 से जीत लिया।

PunjabKesari

भारत को इस मुकाबले को जीतने के लिए 328 रन का लक्ष्य मिला था। भारत ने सुबह जब बिना कोई विकेट खोए चार रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया तो किसी को उम्मीद नहीं थी कि भारत चौथी पारी में इतने मुश्किल लक्ष्य को हासिल कर लेगा। भारतीय बल्लेबाजों ने आखिर में करिश्मा कर दिखाया जिसका करोड़ों देशवासियों को इंतजार था। भारत ने 97 ओवर में 7 विकेट पर 329 रन बनाकर ऐतिसाहिक जीत दर्ज की। 

इससे पहले मार्नस लाबुशेन की शतकीय पारी (108) की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहली इनिंग में 369 रन बनाए थे। इस दौरान भारत की तरफ से टी नटराजन, शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर को 3-3 विकेट मिली जबकि सिराज के हाथ एक सफलता हाथ लगी। बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम ने शार्दुल ठाकुर और वाशिंगटन सुदर की 123 रन की साझेदारी की बदौलत 336 रन बनाए। मोहम्मद सिराज (5) और शार्दुल ठाकुल (4) की शानदार गेंदबाजी की वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी इनिंग के चौथे दिन 294 पर ढेर करने के बाद पांचवें दिन मैच को अपने नाम कर लिया। 

पांचवां दिन

  • अंत में पंत और सैनी भारत को जीत दिलाकर वापस लौटे। 
  • पहली इनिंग में बेहतरीन पारी खेलने वाले शार्दुल ठाकुर मात्र 2 ही रन बना पाए और खराब शाट के कारण हेजलवुड की गेंद पर लायन के हाथों कैच आउट होकर विकेट गंवा बैठे।
  • वाशिंगटन सुंदर ने छोटी लेकिन शानदार पारी खेलते हुए 29 गेंदों पर 2 चौके और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाकर लायन के हाथों बोल्ड हुए।
  • मयंक अग्रवाल एक बार फिर फ्लाॅप साबित हुए और मात्र 9 रन बनाकर कमिंस की गेंद पर वेड के हाथों कैच आउट हो गए।
  • पुजारा कमिंस की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। उन्होंने 211 गेंदों खेलते हुए 7 चौके लगाकर 56 रन बनाए। 
  • तीसरा विकेट कप्तान अजिंक्य रहाणे का गिरा। रहाणे इस बार भी लम्बी पारी नहीं खेल पाए और एक चौके और एक छक्के की मदद से मात्र 24 रन ही बना पाए। वह पेट कमिंस की गेंद पर टिम पेन के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटे।
  • चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल ने दूसरे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी करते हुए टीम को मजबूती प्रदान की। जब जोड़ी 132 रन पर टूट गई और गिल नाथन लियोन की गेंद पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट हो गए। गिल भले ही शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने 146 गेंदों पर 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 91 रन की शानदार पारी खेली। 
  • लक्ष्य प्राप्ति के उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और रोहित शर्मा मात्र 7 रन बनाकर पेट कमिंस की गेंद पर टिम पेन के हाथों कैच आउट हो गए। 

चौथा दिन 

  • सिराज ने पांचवां विकेट झटकते हुए हेजलवुड को अपना शिकार बनाते हुए उन्हें शार्दुल के हाथों कैच आउट करवाया। हेजलवुड ने 11 गेंदों पर 9 रन बनाए। वहीं कमिंस 28 रन बनाकर नाबाद वापस लौटे।
  • सिराज ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन दिखाते हुए चौथा विकेट मिशेल स्टार्क का लिया। उन्होंने स्टार्क को मात्र एक रन पर नवदीप सैनी के हाथों कैच आउट करवाया।
  • इसके बाद ठाकुर ने भारतीय टीम को 2 सफलताए दिलाई। पहले 61वें ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने ग्रीन को रोहित शर्मा के हाथों आउट करवाया और फिर कप्तान टिम पेन को पंत के हाथों कैच आउट करवाया पवेलियन भेजा। ग्रीन ने 90 गेंदों पर 37 और पेन ने 37 गेंदों पर 27 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों ने अपनी पारी के दौरान 3-3 चौके लगाए। 
  • स्मिथ ने शानदार अर्धशतकीय पारी (55) खेली लेकिन इसे शतक में बदलने में नाकाम रहे। स्मिथ को सिराज ने रहाणे के हाथों कैच आउट करवाकर महत्वपूर्ण विकेट अपने नाम किया। दूसरी इनिंग में ये सिराज का तीसरा महत्वपूर्ण विकेट था। 
  • जब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी 123 पर खेल रहे थे तो मोहम्मद सिराज ने 31वें ओवर में उन्हें 2 झटके लिए। पहले सिराज ने लाबुशेन को रोहित शर्मा के हाथों आउट करवाया। इसके बाद इसी ओवर की अंतिम गेंद पर मैथ्यू वेड को पंत के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। लाबुशेन 22 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 25 रन जबकि वेड बिना खाता खोले ही वापस लौट गए। 
  • हैरिस के आउट होने के बाद टीम के मात्र 2 ही रन बने थे कि ओपनर वार्नर भी पवेलियन लौट गए। वह वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होने के कारण अर्धशतक (48) से चूक गए। 
  • ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी इनिंग की शुरूआत शानदार तरह से की और पहले विकेट के लिए डेविड वार्नर और मार्कस हैरिस के बीच 89 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद हैरिस शार्दुल ठाकुर की गेंद पर विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट हो गए। हैरिस ने 82 गेंदों पर 8 चौकों की मदद से 38 रन बनाए। 

तीसरा दिन 

  • ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी इनिंग की शुरूआत करते हुए तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना विकेट गंवाए 21 रन बनाते हुए 54 रन की लीड बनाई। वार्नर और हैरिस क्रीज पर मौजूद हैं। 
  • सैनी के बाद सुंदर भी ज्यादा समय तक टिक नहीं पाए और 62 रन बनाकर मिशेल स्टार्क की गेंद पर कैमरून ग्रीन के हाथों कैच आउट होकर वापस चले गए। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और एक छक्का लगाया।
  • बल्लेबाजी करने मैदान में लौटे सैनी मात्र 5 रन का ही योगदान दे सके और जोश हेजलवुड की गेंद पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। 
  • तीसरे दिन पहला विकेट शार्दुल ठाकुर का गिरा जिन्होंने वाशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर 123 रन की साझेदारी की। ठाकुर पेट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हुए। हालांकि इससे पहले उन्होंने 115 गेंदों पर 9 चौके और 2 छक्के लगाकर 67 रन बनाए।

दूसरा दिन 

  • बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा मौजूद हैं। चाय के बाद बारिश के कारण कोई खेल नहीं हो पाया और मैच को समाप्त करना पड़ा। तीसरे दिन आधा घंटा पहले मैच शुरू होगा।
  • फॉर्म में लग रहे रोहित शर्मा ने शुभमन के आउट होने का कोई खास फर्क नहीं पड़ा और वह तेजी से रन बनाने लगे। लेकिन वह नाथन लायन के खिलाफ खराब शॉट खेलकर आउट हो गए। रोहित ने 74 गेंदों पर 44 रन की पारी खेली। 
  • बल्लेबाजी के लिए आई भारतीय टीम की शुरूआत ठीक नहीं और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 7 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई।
  • टी नटराजन ने जोश हैजलवुड को 11 रन पर आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को 369 रन पर समेट दिया। 
  • इसके बाद मिचेल स्टार्क और 100वां मैच खेल रहे नाथन लियोन के बीच साझेदारी हुई। इस साझेदारी को वॉशिंगटन सुंदर ने तोड़ा। नाथन लियोन 24 रन बनाकर आउट हुए।
  • शार्दुल ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका देते हुए पैट कमिंस को 2 रन पर आउट कर टीम को 7वीं सफलता दलाई।
  • इसके बाद कैमरून ग्रीन को वॉशिंगटन सुंदर ने अपना शिकार बनाया। ग्रीन 47 रन बनाकर आउट हुए।
  • दूसरे दिन खेलने आई ऑस्ट्रेलियाई पारी को कैमरून ग्रीन और कप्तान टिम पेन ने संभाला। इस जोड़ी को शार्दुल ठाकुर ने तोड़ा। उन्होंने कप्तान टिम पेन को 50 रन पर आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई।

पहला दिन 

  • नटराजन ने मार्नस लाबुशेन के विकेट के रूप में ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका देते हुए अपना दूसरा विकेट लिया। लाबुशेन 204 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से 108 रन बनाकर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए।
  • मैथ्यू वेड अर्धशतक से थोड़ी ही दूर थे कि उन्हें नटराजन की गेंद पर ठाकुर के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा। वेड ने 87 गेंदें खेलते हुए 6 चौकों की मदद से 45 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
  • तीसरा विकेट स्टीव स्मिथ का गिरा। स्मिथ अर्धशतकीय पारी की और बढ़ रहे थे लेकिन 35 रन पर उन्हें वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर रोहित के हाथों अपना विकेट गंवाना पड़ा। स्मिथ ने 77 गेंदें खेली और इस दौरान 5 चौके लगाते हुए 35 रन बनाए।
  • विल पोकोवस्की की जगह ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल हुए माक्र्स हैरिस उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए और 23 गेंदों पर मात्र 5 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर वाशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आउट हो गए।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर का बल्ला नहीं चला और वह पहले ओवर की अंतिम गेंद पर मात्र 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वह मोहम्मद सिराज की गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए।

प्लेइंग इलेवन 

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मारनस लाबुस्चगने, स्टीवन स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरन ग्रीन, टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेज़लवुड 

भारत : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, टी नटराजन 

पिच रिपोर्ट 

गाबा के मैदान की पिच अपनी गति के लिए जानी जाती है। लेकिन यहां बड़े स्कोर भी बनते हैं। मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली 25 तो दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम 23 मैच जीती है। 

मौसम का हाल 

मैच के पहले दिन मौसम साफ रहेगा। लेकिन इससे अगले 3 दिन बारिश की संभावना रहेगी। हवाओं की गति बढऩे की संभावना है जिससे तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Related News

Recommended News