ऑस्ट्रेलिया ने T20 World Cup टीम की घोषणा की, स्टीव स्मिथ को किया बाहर

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2024 - 11:35 AM (IST)

मेलबर्न : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आगामी टी20 विश्व कप 2024 के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है जिसकी कप्तानी ऑलराउंडर मिशेल मार्श को औपचारिक रूप से सौंपी गई है। टीम में अनुभवी स्टीव स्मिथ और युवा जेक फ्रेजर मैकगर्क टीम में जगह नहीं मिली है। एक दशक में यह पहली बार है कि पूर्व कप्तान और ऑस्ट्रेलिया की पीढ़ी के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक स्मिथ को विश्व कप टीम से बाहर रखा गया है। 34 वर्षीय खिलाड़ी को इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में ओपनिंग करने की उम्मीद थी लेकिन चयनकर्ताओं ने ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर और मार्श को शीर्ष पर रखने का फैसला किया। 

आईपीएल अनुबंध की कमी से भी स्मिथ के मामले में मदद नहीं मिली। इसके अलावा स्मिथ दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाजों जितने प्रतिभाशाली नहीं हैं, हालांकि वह टेस्ट और वनडे प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने 67 टी20आई मैचों में 24.86 की औसत और 125.45 की स्ट्राइक रेट से 1094 रन बनाए हैं। अनकैप्ड 22 वर्षीय फ्रेजर-मैकगर्क अपने मौजूदा आईपीएल में सनसनीखेज प्रदर्शन के कारण खुद को एक मजबूत दावेदार के रूप में पेश किया थे लेकिन चयनकर्ताओं को लुभाने में नाकाम रहे। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए पांच मैचों में 237.50 की आश्चर्यजनक स्ट्राइक रेट से 247 रन बनाए हैं, उन्हें भी नजरअंदाज कर दिया गया। 

चयनकर्ताओं ने मैकगर्क उनकी जगह ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन और जोश इंगलिस को चुना। ग्रीन चोटिल मार्श और मार्कस स्टोइनिस को सहायता प्रदान करते हैं, जबकि इंगलिस बैकअप विकेटकीपर के रूप में कार्य करते हैं। चयन अध्यक्ष जॉर्ज बेली ने कहा, 'स्टीव स्मिथ, मैट शॉर्ट, जेसन बेहरेनडॉर्फ, आरोन हार्डी, स्पेंसर जॉनसन और जेवियर बार्टलेट सभी लंबी बातचीत का हिस्सा थे, साथ ही कई अन्य लोग भी शामिल थे जिनमें जेक फ्रेजर-मैकगर्क भी शामिल थे, जिन्होंने अभी तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है, उन्होंने प्रभावित करना जारी रखा है और तेजी से विकास कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा, 'विभिन्न परिदृश्यों और विकल्पों को देखते हुए विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम में सीमित रहना हमेशा एक चुनौती होती है। पिछले साल टी20 टीम के अंतरिम कप्तान के रूप में काम करने के बाद 32 वर्षीय मार्श को आधिकारिक तौर पर सबसे छोटे प्रारूप में पूर्णकालिक कप्तान नामित किया गया है।' 

मार्श ने कहा, 'हाल के दिनों में हमें कुछ मजबूत सफलता मिली है और मुझे उम्मीद है कि यह एक व्यापक-खुले टूर्नामेंट की तरह जारी रहेगा।' बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन एगर को आखिरी बार अक्टूबर 2022 में टी20 मैच खेलने के बावजूद वापस बुलाया गया है जबकि स्टोइनिस, टिम डेविड और ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल के साथ ऑलराउंडर विकल्प के रूप में अंतिम टीम में शामिल हुए हैं। बेली ने कहा, 'दुर्भाग्यपूर्ण और असामयिक चोटों के बाद एश्टन एगर का टीम में वापस आना बहुत अच्छा है। हमारा मानना है कि एश्टन इस टूर्नामेंट में मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, कैम ग्रीन और मिच मार्श के साथ हमारे फ्रंट-लाइन आक्रमण विकल्पों के पूरक में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।' 

टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम : 

मिशेल मार्श (कप्तान), एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, एडम जम्पा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News